Home उत्तराखंड हरेला पर्व के अवसर पर CIMS&UIHMT ग्रुप ऑफ कॉलेज के चेयरमैन एडवोकेट...

हरेला पर्व के अवसर पर CIMS&UIHMT ग्रुप ऑफ कॉलेज के चेयरमैन एडवोकेट ललित मोहन जोशी ने किया वृक्षारोपण, लोगों को दी हरेला पर्व की शुभकामनाएं…….

47
SHARE

उत्तराखंड के लोक पर्व हरेला की आज पूरे प्रदेश में धूम देखी जा रही। लोग वृक्षारोपण कर प्रकृति को समर्पित इस पर्व को मना रहे हैं। देहरादून में स्थित सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज में भी हरेला पर्व के अवसर पर फुलारी संस्था के सहयोग से वृक्षारोपण किया गया। इस दौरान फलदार वृक्षों के साथ नीम व तुलसी के पौंधे भी लगाए गए।

फुलारी संस्था के सचिव सोहन चौहान ने बताया कि आज हरेला पर्व के अवसर पर हमने देहरादून में विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम रखा है। सीआईएमएस कॉलेज से अभियान की शुरूआत की है। उन्होंने बताया कि यहां नीम, कटहल, अमरूद इत्यादि के पौंधे लगाए गए हैं।

वहीं कॉलेज के चेयरमैन एडवोकेट ललित मोहन जोशी ने कॉलेज परिसर नीम का पौंधा लगाया और सभी लोगों को हरेला पर्व की शुभकामनाएं दी। उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक पेड़ लगाने की अपील की है। हरेला पर्व के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया प्रकृति को समर्पित यह पर्व पूरे प्रदेश में हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी यह त्यौहार पारम्परिक तौर पर मनाया जाता है, हरेला से 9 दिन पूर्व 5 या 7 अनाजों को रिंगाल की टोकरी में बोया जाता है। और सुबह ताजे पानी से इसे सींचा भी जाता है। इसे धूप की सीधी रोशनी से भी बचाया जाता है, और 9वें दिन गुडाई करने के बाद 10वें दिन इसकी पूजा करने के बाद हरेले को काटकर चढ़ाया जाता है।