Home अंतर्राष्ट्रीय भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप, रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड को...

भारत ने जीता अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप, रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया….

66
SHARE

भारत ने अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2022 जीत लिया है। फाइनल में इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा कर भारत ने 5वीं बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। वेस्टइंडीज के एंटीगुआ में शनिवार को भारत और इंग्लैंड के बीच इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच खेला गया। इंग्लैंड टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और उसकी पूरी टीम 44.5 ओवर में 189 रन पर आउट हो गई। भारत की ओर से राज बावा ने 5 विकेट, रवि कुमार ने 4 व कौशल तांबे ने एक विकेट लिया। इंग्लैंड की ओर से जेम्स रियू ने सबसे अधिक 95 रन की पारी खेली, जबकि जेम्स सेल्स 34 रन बनाकर नाबाद रहे।

190 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत भी बेहद खराब रही, भारत को पारी के पहले ओवर में ही झटका लगा और अंगकृष रघुवंशी शून्य के स्कोर पर आउट हो गए। उसके बाद हरनूप सिंह व उपकप्तान शेख रसीद ने संभलकर खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े। 49 के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका लगा, हरनूर सिंह थॉमस एस्पिनवेल की गेंद पर एलेक्स हार्टन के हाथों कैच आउट हो गए। भारत को तीसरा झटका उपकप्तान शेख रसीद के रूप में लगा वह 50 रन बनाकर आउट हो गए, कप्तान यश धुल व उपकप्तान शेख रसीद के बीच 46 रन की साझेदारी हुई।

कप्तान यश धुल भी बड़ी पारी नहीं खेल और मात्र 17 बनाकर पवेलियन लौट गए। भारत ने 28.2 ओवर में 97 रन पर चौथा विकेट गंवा दिया़। कप्तान और उपकप्तान के आउट होने के बाद दबाव में दिख रही टीम को संभालने का जिम्मा निशांत सिंधू व राज बावा ने उठाया दोनों के बीच 5वें विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी हुई, टीम को जब जीत के लिए 26 रन की जरूरत थी, तब राज बावा आउट हो गए, राज बावा ने 54 गेंदों का सामना करते हुए 35 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। 176 के स्कोर पर कौशल तांबे के रूप में भारत को छठा झटका लगा कौशल तांबे ने 9 गेंदों में मात्र 1 रन बनाया। क्रीज पर जमे निशांत संधू का साथ निभाने इसके बाद दिनेश बाना आए इस दौरान संधू ने अपना अर्धशतक पूरा किया, वहीं बाना ने 2 गेंदों में 2 छक्के मारकर अपने अंदाज में वर्ल्ड कप भारत की झोली में डाल दिया। निशांत सिंधू 50 और दिनेश बाना 13 रन बनाकर नाबाद रहे।