Home अपना उत्तराखंड अभिनंदन वर्तमान ने मार गिराया था पाकिस्तान का एफ-16 विमान

अभिनंदन वर्तमान ने मार गिराया था पाकिस्तान का एफ-16 विमान

1262
SHARE

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान पर पाकिस्तानी सेना की कार्रवाई ने भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को और बढ़ा दिया है। बुधवार सुबह हवाई मुकाबले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर मिग21 के कॉम्बैट पायलट ने पाकिस्तान के एफ16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। सूत्र ने बताया कि टकराव उस समय शुरू हुआ जब पाकिस्तान वायुसेना के विमान एलओसी पर सैन्य ठिकानों की तरफ बढ़ते हुए दिखे।

पाकिस्तान को जवाब देने के लिए भारत की तरफ से दो मिग21 और सुखोई 30एमकेआई लड़ाकू विमानों का कॉम्बैट एयर पेट्रोल लांच किया गया। वर्तमान पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ कर रहे एफ16 विमान पर शॉर्ट रेंज वाली आर73 मिसाइल दागने में कामयाब रहे। इसी दौरान मिग21 ने एलओसी पार कर दिया। जिसके बाद उसे सर्वेस टू एयर मिसाइल या दूसरे किसी पाकिस्तानी विमान ने मार गिराया।

सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तानी विमान 2 सीटों वाला था और उनके लड़ाकू विमान की फॉर्मेशन ने तीन अलग-अलग एयरबेस से उड़ान भरी थी। भारत में बिना कोई नुकसान किए पाकिस्तानी विमान पीछे हट गए। एक अधिकारी ने कहा, ‘इस बात के सबूत हैं कि एफ16 को गोली मारी गई थी। हमारे मिग21 विमान ने उसका पीछा किया।’ पाकिस्तान ने वर्तमान की वीडियो और मिग 21 विमान की तस्वीरें जारी की हैं।

हालांकि अभी तक एफ16 के मार गिराए जाने का कोई सबूत नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि जमीन पर मौजूद सैनिकों ने पाकिस्तानी विमान को नीचे गिरते हुए देखा था। भारत पाकिस्तान सीमा पर गतिविधियां बढ़ गई हैं और व्यवसायिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। सूत्रों का कहना है कि वायुसेना ने अपने महत्वपूर्ण अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी है और उन्हें परिचालन कर्तव्य सौंप दिए गए हैं।