Home उत्तराखंड प्रदेश में एक बार फिर करवट बदलेगा मौसम, इन जिलों में भारी...

प्रदेश में एक बार फिर करवट बदलेगा मौसम, इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी…

238
SHARE

उत्तराखण्ड में बीते कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद आने वाले दिनों में प्रदेश वासियों को गर्मी से राहत मिल सकती हैं। बुधवार से राज्य में एक बार फिर मौसम करवट बदल सकता है। मौसम विभाग द्वारा बुधवार से नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश, आंधी व आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है। अन्य जिलों में मौसम साफ और गर्म रहेगा। मंगलवार को राज्य के मैदानी जिलों में अधिकतम तापमान 39 से 41 डिग्री सेल्सियस व पर्वतीय क्षेत्रों में 2000 मीटर तक के इलाकों में 28 से 30 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

15 से 17 जून तक राज्य के अनेक जिलों में हल्की से मध्यम बारिश, तीव्र बौछार व दिन के समय आंधी की संभावना है। खासकर नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में भारी बारिश को लेकर स्थानीय प्रशासन को सतर्कता बरतने का सुझाव दिया गया है।

मौसम विभाग के अलर्ट के बाद पुलिस ने चारधाम यात्रियों व पर्यटकों को यात्रा के दौरान सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। भारी बारिश के कारण चट्टान खिसकने, सड़कों पर फिसलन हो सकती है। ऐसी स्थिति में यात्रियों को कुछ देर रूक कर यात्रा शुरु करने, अपने होटलों/ विश्राम गृह में ही ठहरने जैसी सावधानियां बरतने के निर्देश दिए गए हैं।