Home उत्तराखंड उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने वार्षिक गृह परीक्षाओं के कार्यक्रम में किया संशोधन,...

उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने वार्षिक गृह परीक्षाओं के कार्यक्रम में किया संशोधन, अब 09 मार्च से शुरू होंगी गृह परीक्षाएं…..

78
SHARE

उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने होली त्यौहार को मद्देनजर रखते हुए वार्षिक गृह परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव किया है। माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 6,7,8,9 और 11 के वार्षिक गृह परीक्षाएं अब 09 मार्च से 23 मार्च के बीच आयोजित होंगी, पहले परीक्षा कार्यक्रम 14 मार्च से 26 मार्च के बीच जारी किया गया था। माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा पहले जारी किए गए कार्यक्रम में 19 मार्च को होली के दिन कक्षा 6 से 8वीं के बच्चों की अंग्रेजी, संगीत, कक्षा 9 में गणित व कक्षा 11 में रसायन, राजनीति विज्ञान, व्यावसायिक अध्ययन, संगीत गायन, वादन की परीक्षा तय कर दी थी, जिससे शिक्षकों के साथ ही परीक्षार्थी भी असमंजस में पड़ गए थे। शिक्षकों की मांग के बाद अब शिक्षा विभाग ने परीक्षा कार्यक्रम में संशोधन किया है।

कक्षा 9 और 11 की परीक्षाएं प्रथम पाली में प्रात: 9 बजे से 12:30 बजे तक और दि्तीय पाली में दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित की जाएंगी। इसी तरह से कक्षा 6,7,8 और 9 की प्रथम पाली में 9:30 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाएंगी, जबकि दूसरी पाली में दोपहर 1 बजे से शाम 3:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी। जिन वैकल्पिक विषयों के प्रश्नपत्र एससीईआरटी की ओर से प्राप्त नहीं हो सकेंगे, ऐसे में विद्यालय स्तर पर प्रश्न पत्र तैयार कर निर्धारित तिथि में ही परीक्षा कराई जाएगी।