Home अंतर्राष्ट्रीय उत्तराखण्ड शासन ने सभी जिलाधिकारियों से यूक्रेन में फंसे उत्तराखण्ड के नागरिकों...

उत्तराखण्ड शासन ने सभी जिलाधिकारियों से यूक्रेन में फंसे उत्तराखण्ड के नागरिकों की डिटेल मांगी……

55
SHARE

यूक्रेन पर रूस के हमले से यूक्रेन में डर व अशांति का माहौल फैल गया है, भारत के भी कई नागरिक यूक्रेन में फंसे हुए सरकार द्वारा अपने नागरिकों को सुरक्षित भारत लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस बीच उत्तराखण्ड के भी कई लोगों के यूक्रेन में फंसने की खबर है, शासन ने उत्तराखण्ड के नागिरकों को वापस लाने की दिशा में पहल करते हुए सभी जिलाधिकारियों से यूक्रेन में फंसे लोगों का विवरण मांगा है। साथ ही 112 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

प्रमुख सचिव आर. के. सुधांशु ने आदेश जारी करते हुए कहा है उत्तराखण्ड राज्य से विभिन्न कार्यों, यथा- शिक्षा एवं व्यवसाय हेतु राज्य के नागरिक यूक्रेन में निवासरत हैं। वर्तमान में यूक्रेन में राजनीतिक परिस्थितियों के दृष्टिगत यूक्रेन में निवासरत उत्तराखण्ड राज्य के नागरिकों का विवरण, यथा- उनका नाम, उत्तराखण्ड राज्य एवं यूक्रेन में पता, मोबाईल नम्बर, ई-मेल, पासपोर्ट नम्बर इत्यादि प्राप्त किया जाना अपरिहार्य है, जिससे कि उनकी सुरक्षा के संबंध में विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के माध्यम से अग्रेत्तर आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

अतः उपरोक्त के दृष्टिगत मुझे यह कहने का निर्देश हुआ है कि अपने-अपने जनपदों से यूक्रेन गये राज्य के नागरिकों के सम्बन्ध में प्रस्तर – 01 में विहित अपेक्षानुसार सूचना / विवरण प्राप्त किया जाय, इस हेतु समाचार पत्रों में सूचना प्रकाशित करते हुये आपातकालीन नम्बर – 112 पर विवरण उपलब्ध कराये जाने हेतु जनसामान्य को संसूचित करते हुये प्राप्त सूचना प्रतिदिन पूर्वान्ह 10:00 बजे तक शासन को ई-मेल आई०डी०-ukhomesection8@gmail.com उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें।