Home अजब गजब शाहरुख खान को डॉक्टरेट की डिग्री देना चाहता था जामिया, HRD ने...

शाहरुख खान को डॉक्टरेट की डिग्री देना चाहता था जामिया, HRD ने रोका; बताई ये वजह

875
SHARE

नई दिल्ली:

हिंदी फिल्म जगत में ‘बादशाह’ के नाम से मशहूर बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान को जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) यूनिवर्सिटी डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित नहीं कर पाएगी। दरअसल, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Ministry of Human Resource Development)  ने यूनिवर्सिटी के शाहरुख खान को डॉक्टरेट की डिग्री देने के अनुरोध को खारिज कर दिया है, साथ ही इसकी वजह भी बताई है।

मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि शाहरुख खान को अन्य किसी दूसरी यूनिवर्सिटी से पहले ही ये सम्मान मिल चुका है, ऐसे में दोबारा डिग्री देने का कोई औचित्य नहीं है। ये खुलासा एक सूचना के अधिकार (RTI) के तहत मांगी गई जानकारी से हुआ है। एक्टर शाहरुख खान के साथ यूनिवर्सिटी को भी मानव संसाधान मंत्रालय की ओर से बड़ा झटका माना जा रहा है।

बता दें कि दिल्ली से स्कूल-कॉलेज की शिक्षा ग्रहण करने वाले शाहरुख खान जामिया मीलिया इस्लामिया में मास कम्यूनिकेशन रिसर्च सेंटर के छात्र रहे हैं। यह अलग बात है कि यूनिवर्सिटी के सख्त नियमों के चलते वह अंतिम वर्ष (Final Year) की परीक्षा में नहीं बैठ पाए थे, क्योंकि उनकी अनुपस्थिति बेहद कम थी।

शाहरुख लेना चाहते थे डॉक्टरेट की डिग्री

यह भी जानकारी मिली है कि जामिया में मॉस कम्यूनिकेश के छात्र रहे शाहरुख खान खुद भी यह सम्मान लेने के लिए राजी हो गए थे और इसकी मंजूरी भी यूनिवर्सिटी को दे दी थी। वहीं, पूरी प्रक्रिया के तहत जब इस बारे में यूनिवर्सिटी ने मानव संसाधान विकास (HRD) मंत्रालय को मंजूरी के लिए खत लिखा तो प्रस्ताव को ठुकरा दिया गया।

आरटीआइ से मिल यह जवाब

सूचना के अधिकार के तहत इस संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब यूनिवर्सिटी ने बताया कि HRD मिनिस्ट्री ने  इनकार कर दिया, क्योंकि शाहरुख खान 2016 में मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी (MANNU) से डिग्री ले चुके हैं।

वहीं, मानव संसाधान मंत्रालय के अधिकारियों ने अनौपचारिक तौर पर कहा कि ऐसी डिग्री कई बार देने के संबंध में कोई निश्चित नियम नहीं हैं, लेकिन आमतौर पर दोबारा मानद उपाधि नहीं दी जाती है।