Home अपना उत्तराखंड मोबाइल एप पर देख सकेंगे उत्तराखंड सरकार का आम बजट

मोबाइल एप पर देख सकेंगे उत्तराखंड सरकार का आम बजट

1040
SHARE
उत्तराखंड सरकार का आम बजट पहली बार मोबाइल एप पर भी देखा जा सकेगा। 15 फरवरी को विधानसभा में बजट पेश होने के तुरंत बाद प्रदेश के लोग अपने एंड्रायड और स्मार्ट फोन पर आसानी से विभागवार बजट की जानकारी ले सकते हैं। वहीं, बजट को लेकर एप के जरिये अपनी प्रतिक्रिया भी सरकार को दे सकेंगे। वित्त विभाग ने मोबाइल एप पर बजट अपलोड करने की सभी तैयारी पूरी कर ली है।

डिजिटल और पेपरलैस बजट के बाद सरकार ने मोबाइल एप के माध्यम से भी आम लोगों तक बजट की जानकारी पहुंचाने की पहल की है। इसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी विकास अभिकरण की तकनीकी सहयोग से वित्त विभाग ने उत्तराखंड बजट मोबाइल एप तैयार किया है। पहली बार आम बजट मोबाइल पर होगा।

विभागवार बजट एप

15 फरवरी को सदन में बजट पेश होने के बाद विभागवार बजट एप पर जारी होगा। बजट भाषण भी इसी एप पर सुना जा सकेगा। अभी तक एनआईसी की वेबसाइट पर वित्त विभाग की ओर से बजट की पीडीएफ फाइल ही अपलोड की जाती थी। इसमें किसी एक विभाग का बजट देखने में कई पेज देखने पड़ते थे। लेकिन एप पर विभाग का नाम डालते ही उसी विभाग का पूरा बजट देखने को मिलेगा। गूगल प्ले स्टोर से इस मोबाइल एप को डाउन लोड कर सकते हैं।

ये होगा फायदा
प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में रहने वाला व्यक्ति अपने मोबाइल पर बजट को देख सकता है। चार्टर्ड अकांउटेंट, कामर्स या बजट पर शोध करने वालों को अध्ययन करने के लिए बजट आसानी से उपलब्ध होगा।

पेपरलैस बजट के बाद सरकार ने आम लोगों की सुविधा के लिए उत्तराखंड बजट मोबाइल एप शुरू किया जा रहा है। पहली बार सरकार का बजट मोबाइल पर होगा। इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गईं हैं।