Home अपना उत्तराखंड देहरादून अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस- सीआईएमएस एवं यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कालेज व उत्तराखंड डिफेंस...

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस- सीआईएमएस एवं यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कालेज व उत्तराखंड डिफेंस एकेडमी के छात्र-छात्राओं ने संयुक्त रूप से किया योगाभ्यास….

132
SHARE

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सीआईएमएस कॉलेज देहरादून में सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज देहरादून, उत्तराखण्ड डिफेंस एकेडमी देहरादून व नेहरू युवा केन्द्र देहरादून द्वारा संयुक्त रूप से योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में दोनों संस्थानों के छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, कर्मचारियों व नेहरू युवा केन्द्र के कर्मचारियों ने भी योगा किया। योग दिवस का उत्साह छात्र-छात्राओं के साथ ही व्यस्कों में भी देखने को मिला, यूआईएचएमटी कॉलेज के डॉयरेक्टर 75 वर्षीय रमेश चन्द्र जोशी ने भी पूरे जोश के साथ युवाओं संग योग किया। उन्होंने कहा कि वह प्रतिदिन योग करते हैं, और पूरी तरह से फिट हैं।

योग शिविर को संबोधित करते हुए सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज के चेयरमैन एडवोकेट ललित मोहन जोशी ने सभी को 9वें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमें योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा।  योग, प्राचीन भारत से उत्पन्न केवल एक शारीरिक व्यायाम नहीं है बल्कि एक समग्र अभ्यास है। इसकी मदद से हम मन और आत्मा को शांति की ओर ले जा सकते हैं। योग आंतरिक शांति और व्यक्तिगत विकास का मार्ग प्रदान करता है।

वहीं उत्तराखण्ड डिफेंस एकेडमी के डायरेक्टर रिटायर्ड मेजर ललित सामंत ने छात्र-छात्राओं को प्रतिदिन योग करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि हर दिन योग करके आप खुद को फीट रखने के साथ स्वस्थ भी रह सकेंगे। योग के कई दूरगामी लाभ हैं। नियमित अभ्यास से शारीरिक शक्ति, लचीलापन और संतुलन में सुधार होता है। साथ ही समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है। योग मानसिक स्पष्टता को बढ़ाता है, तनाव कम करता है और जीवन की चुनौतियों के बीच आंतरिक शांति की भावना पैदा करता है।

योग शिविर में नेहरू युवा केंद्र देहरादून से प्रोग्राम असिस्टेंट परवेश सिंह बजवाल एवं सुमन सिंह बिष्ट उपस्थित रहे।