Home अपना उत्तराखंड रुद्रप्रयाग बाबा केदार के दर पर भी हुआ योग, केदारनाथ धाम भीमशिला परिसर...

बाबा केदार के दर पर भी हुआ योग, केदारनाथ धाम भीमशिला परिसर में आयोजित किया गया कार्यक्रम….

133
SHARE

आयुष मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी कार्यालय व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जनपद में हर घर आंगन योग थीम पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य कार्यक्रम बाबा केदारनाथ धाम भीमशिला परिसर में विधायक केदारनाथ शैला रानी रावत के प्रतिनिधि/अध्यक्ष नगर पंचायत केदारनाथ देवप्रकाश सेमवाल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि/अध्यक्ष केदारनाथ ने सभी को 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की दिवस शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हम सभी के लिए सौभाग्य का दिन है कि हमें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बाबा केदारनाथ की पावन धरती में योग करने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से आज पूरा विश्व योगमयी हुआ है तथा पूरे जनपद में योग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने सभी से अपील की है कि स्वस्थ जीवन के लिए सभी को योग करना जरूरी है तभी हम विकास के पथ पर अग्रसर होंगे।

 

इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डाॅ. भरत सिंह ने कहा कि आयुष मंत्रालय भारत सरकार, सचिव एवं आयुष शिक्षा उत्तराखंड व जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के निर्देशों के क्रम में जनपद रुद्रप्रयाग में हर घर आंगन थीम पर योग कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं तथा जनपद के 16 आयुष हेल्थ एवं वेलनेस केंद्रों में भी योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि हम आज केदारनाथ धाम के पावन पवित्र स्थान में योग कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। इसके लिए उन्होंने योग कार्यक्रम में शामिल हुए तीर्थ यात्रियों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं जवानों का धन्यवाद ज्ञापित कर आभार व्यक्त किया।

केदारनाथ योग दिवस कार्यक्रम में अपर मुख्य कार्याधिकारी केदारनाथ योगेंद्र सिंह, उप जिलाधिकारी ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, कार्याधिकारी केदारनाथ मंदिर समिति आरसी तिवारी, डाॅ. विक्रम रावत, डाॅ. प्रिंसी, तीर्थ पुरोहितों सहित आईटीबीपी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, भारत स्काउट गाइड एवं बड़ी संख्या में तीर्थ यात्री मौजूद रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन नोडल अधिकारी योग कार्यक्रम डाॅ. वीरेंद्र पुरोहित द्वारा किया गया।

9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जनपद के ग्राम पंचायतों में भी हर घर आंगन योग कार्यक्रम आयोजित किया गया तथा यात्रा मार्ग में तैनात एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, पुलिस बल, वाईएमएफ, होमगाड्स व पीआरडी के जवानों ने भी अपने-अपने कार्य स्थल में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया तथा नगर पंचायत अगस्त्यमुनि द्वारा भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग कार्यक्रम आयोजित किया गया तथा उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई।