Home खास ख़बर स्वस्थ दिमाग के लिए काफी जरूरी हैं ये विटामिन्स…

स्वस्थ दिमाग के लिए काफी जरूरी हैं ये विटामिन्स…

1354
SHARE

आज के समय की वयस्त जिंदगी में तनाव और अवसाद हमारी जीवनशैली का हिस्‍सा बन गए हैं। कई बार इसके लिए जीवन में आए उतार-चढ़ाव जिम्‍मेदार होते हैं, मगर कई बार इसके लिए हमारा खानपान भी जिम्‍मेदार होता है। पोषक तत्‍वों की कमी से कई तरह की बीमारियां हमें घेरने लगती हैं, इन्हीं में से एक है डिप्रेशन। पोषक तत्वों में डिप्रेशन को दूर करने में विटामिन का अहम रोल होता है।

विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स: व्यक्ति को भावनात्मक और मानसिक रूप से फिट रखने के लिए विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स जरूरी होता है। खास बात यह है कि यह विटामिन पानी में घुल जाता है। यह विटामिन शराब या कैफीन का अधिक सेवन करने वालों में कम हो जाता है।

विटामिन बी1 : यह विटामिन शरीर की ऊर्जा नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह ग्लूकोज और चीनी को ईंधन में बदलने का भी काम करता है। यह विटामिन दिमाग को नियंत्रित करता है।

विटामिन बी 3 : इस विटामिन की कमी से मानसिक और शारीरिक सुस्‍ती के साथ ही ज्यादा चिंता भी होने लगती है। यह विटामिन डिमेंशिया और अन्य मनोरोगों का भी कारण बनता है।

विटामिन बी 5 : विटामिन बी 5 की कमी से व्यक्ति डिप्रेशन में पड़ सकता है और शरीर में थकान और सुस्ती जैसी समस्या महसूस होने लगती है।

विटामिन बी 6 : विटामिन बी6 शरीर में प्रोटीन और हार्मोन के लिए अमीनो एसिड का उत्पादन करने मदद करता है। विटामिन बी 6 की कमी से कमजोर प्रतिरक्षा, भ्रमित मानसिक स्थिति और त्वचा संक्रमण हो सकता है।

फोलिक एसिड : अनुचित और कमजोर आहार शरीर में फोलिक एसिड की कमी को बढ़ावा देता है। आमतौर पर, जो लोग अत्यधिक शराब और अन्य प्रकार की दवाओं का उपभोग करते हैं, उनमें फोलिक एसिड की कमी हो जाती है। इसलिए, गर्भवती महिलाओं के लिए पर्याप्त विटामिन लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

विटामिन सी : तनाव को कम करने के लिए के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है। इसलिए, त्वचा रोगों से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन करना चाहिए।

खनिज: मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिन्क, आयरन, पोटेशियम और पोटेशियम की कमी भी किसी व्यक्ति को डिप्रेशन का शिकार बना सकती है।