Home अपना उत्तराखंड चमोली धामी सरकार आज सदन में पेश करेगी बजट….

धामी सरकार आज सदन में पेश करेगी बजट….

107
SHARE

उत्तराखण्ड विधानसभा का बजट सत्र गैरसैंण में चल रहा है। सोमवार को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरूआत हुई, मंगलवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान विपक्ष के हंगामे से सदन की कार्यवाही कई बार बाधित हुई। इस दौरान अध्यक्ष द्वारा कांग्रेसी विधायकों को सदन से एक दिन के निलंबित भी किया गया। वहीं आज बुधवार को धामी सरकार दो बजे सदन के पटल पर बजट रखेगी।

वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल राज्य का लगभग 79 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश करेंगे। धामी सरकार का गैरसैंण ग्रीष्मकालीन राजधानी में यह पहला पूर्ण बजट होगा। इससे पहले जून, 2022 में दून में धामी सरकार ने 65571.49 करोड़ का बजट पेश किया था। सरकार बजट में सभी वर्गों के लिए खास प्रावधान करने के लिए आम लोगों से संवाद कर उनके सुझाव भी ले चुकी है। ऐसे में माना जा रहा है कि स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, सड़क, कृषि, बागवानी, औद्योगिक सेक्टर के लिए इसमें खास प्रावधान हो सकते हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी पहले ही संकेत दे चुके हैं कि बजट में महिलाओं और युवाओं के स्वालंबन के लिए विशेष प्रोत्साहन देंगे। दरअसल, सरकारी नौकरियां सीमित होने से सरकार का स्व रोजगार पर विशेष फोकस है, जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों की आर्थिकी बढ़ सके। सरकार महिला समूहों को स्वरोजगार की योजनाओं में सब्सिड़ी को बढ़ा सकती है, ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को इन योजनाओं के प्रति प्रेरित किया जा सके। इसके साथ ही युवाओं को सौर ऊर्जा और होम स्टे क्षेत्र से जोड़ने के लिए ज्यादा बजट का प्रावधान हो सकता है।