Home उत्तराखंड सोमवती अमावस्य़ा पर हरिद्वार में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब…

सोमवती अमावस्य़ा पर हरिद्वार में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब…

30
SHARE

सोमवार को सोमवती स्नान से पहले हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। हरकी पौड़ी गंगा स्नान को भारी मात्रा श्रद्धालु पहुंचे हैं। सुबह से ही श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। स्नान-पूजा अर्चना के साथ ही लोग दान-पुण्य कर रहे हैं। वहीं श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी मुस्तैद है। वाहनों के भारी दबाव के कारण पुलिस ने ट्रैफिक भी डायवर्ट किया है।

सोमवती अमावस्या पर स्नान के लिए श्रद्दालु रविवार से ही हरिद्वार में जुटने शुरु हो गए थे, जिससे रविवार को हरिद्वार में बड़ी भीड़ देखी यहां लोगों को कई रूटों पर जमा की समस्या से भी जूझना पड़ रहा है। स्नान के लिए विभिन्न राज्यों से हाईवे पर वाहनों का रेला उमड़ पड़ा। वाहनों को मंगलौर बाईपास से सीधे हरिद्वार न भेजते हुए वाया लक्सर डायवर्ट कर दिया गया लेकिन इस मार्ग पर फाटक पड़ने और रास्ते में मार्ग के निर्माण कार्य के चलते जगह-जगह लंबा जाम लगा रहा।

सोमवती अमावस्या स्नान को लेकर जिला प्रशासन ने मेला क्षेत्र को सुरक्षा और व्यवस्था की दृष्टि से पांच सुपर, 16 जोन और 39 सेक्टरों में बांटा है। डीएम व एसएसपी ने निर्देश दिए कि रविवार रात को ही सभी घाटों को खाली करा दिया गया था। दरअसल बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरकी पैड़ी और आसपास के घाटों पर ही सो जाते हैं। ऐसे में तड़के से शुरू होने वाले स्नान के दौरान दिक्कत न हो, इसलिए रात दो बजे ही घाट श्रद्धालुओं के लिए खाली करा दिए गए।