Home उत्तराखंड चमोली- 1 जून 2022 से फूलों की घाटी का दीदार कर सकेंगे...

चमोली- 1 जून 2022 से फूलों की घाटी का दीदार कर सकेंगे पर्यटक…

23
SHARE

उत्तराखण्ड में अनेकों ऐसे स्थल हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। पर्यटकों के लिए इन स्थलों के खुलते ही इन स्थलों का दीदार करने पर्यटकों की भीड़ उमड पडती है। ऐसा ही एक पर्यटक स्थल है फूलों की घाटी, चमोली जनपद में स्थित फूलों की घाटी एक जून से पर्यटकों के लिए खोल दी जाएगी। डीएफओ नंद बल्लभ शर्मा ने बताया कि इस साल घाटी के दीदार को आने वाले पर्यटकों को फूलों के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगा।

विश्व धरोहर फूलों की घाटी एक जून से पर्यटकों के लिए खोल दी जाएगी। इसके लिए नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क प्रशासन एक माह से तैयारियों में जुटा है। घाटी को जाने वाले चार किमी पैदल मार्ग की मरम्मत के साथ पैदल पुल का भी निर्माण कर दिया गया है। इन दिनों घाटी में 12 से अधिक प्रजाति के फूल खिले हुए हैं।

चमोली जिले में समुद्रतल से 12,995 फीट की ऊंचाई पर स्थित फूलों की घाटी 87.5 वर्ग किमी क्षेत्र में फैली हुई है। सीजन में यहां 500 से अधिक प्रजाति के फूल खिलते हैं। इसके अलावा दुर्लभ प्रजाति के पशु-पक्षी, जड़ी-बूटी और वनस्पतियां भी यहां पाई जाती हैं। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के डीएफओ नंद बल्लभ शर्मा ने बताया कि इस साल वन विभाग घाटी के दीदार को आने वाले पर्यटकों को फूलों के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगा। उन्होंने इस बार रिकार्ड पर्यटकों के फूलों की घाटी पहुंचने की उम्मीद जताई है।