Home खास ख़बर बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया ने जीती टी-20 सीरीज, दीपक चाहर बने...

बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया ने जीती टी-20 सीरीज, दीपक चाहर बने मैन ऑफ द मैच…

613
SHARE

दीपक चाहर (हैट्रिक के साथ 6 विकेट) व शिवम दूबे (3 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी और श्रेयस अय्यर (62) व केएल राहुल (52) की धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने तीसरे व आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश को 30 रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम किया।इस साल घरेलू सरजमीं पर भारतीय टीम की यह पहली टी-20 सीरीज जीत है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम निर्धारित ओवरों में 144 रन बना सकी और मैच हार गई। मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए दीपक चाहर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

भारत के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत अच्छी तो रही मगर तीसरे ओवर में बांग्लादेश के दो लगातार विकेट गिर गए। तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने इस ओवर की चौथी गेंद पर लिटन दास (9) को और पांचवीं गेंद पर सौम्य सरकार (0) को अपना शिकार बनाया। इसके बाद मोहम्मद नईम ने मोहम्मद मिथुन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 100 के पार पहुंचाया।

नागपुर में भारत के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने हैट्रिक लेकर नया रिकॉर्ड बना दिया। वे अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। चाहर ने केवल 3.2 ओवर में सात रन देकर छह विकेट चटकाए। इसके अलावा चहल ने भी एक विकेट हासिल कर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने  50 विकेट पूरे किए।

12.6 ओवर में दीपक चाहर ने मोहम्मद मिथुन (27) को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। मिथुन और नईम के बीच तीसरे विकेट के लिए 98 रन की शानदार साझेदारी हुई। इसके अगले ओवर की अगली गेंद पर शिव दूबे ने मुश्फिकुर रहीम (0) को बोल्ड कर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल किया। इसके बाद बांग्लादेश टीम के धड़ाधड़ विकेट गिरते गए। बांग्लादेश की तरफ से सर्वाधिक रन मोहम्मद नईम ने बनाए। नईम ने 48 गेंदों में 10 चौके और दो छक्के की मदद से 81 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली।

बता दें कि इस मुकाबले में श्रेयस अय्यर ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का पहला अर्धशतक जमाया। उन्होंने 27 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने पांच छक्के और एक चौके लगाए। साथ ही दूबे ने बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिकुर रहीम को आउट कर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल किया। चार ओवर में 30 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट झटके।

इससे पहले भारत ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 175 रन का लक्ष्य रखा है।टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत निराशाजनक रही। दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर भारत को कप्तान रोहित शर्मा के रूप में बड़ा झटका लगा। वह केवल दो रन बनाकर पवेलियन चौटे गए। शफीउल इस्लाम ने उन्हें बोल्ड कर अपना शिकार बनाया। रोहित के बाद भारत को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के रूप में लगा। शफीउल इस्लाम ने धवन को महमूदुल्लाह रियाद के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। धवन चार चौके की मदद से 19 रन बनाए। दूसरे विकेट के लिए धवन और केएल राहुल के बीच 32 रन की साझेदारी हुई।

इसके बाद केएल राहुल ने अय्यर के साथ मिलकर पारी को संभाला और स्कोर को 100 के करीब पहुंचाया। मगर 12.1 ओवर में अल अमीन हुसैन ने केएल राहुल को लिटन दास के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। उन्होंने 35 गेंदों में सात चौके की मदद से 52 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 148.57 का था। तीसरे विकेट के लिए राहुल और अय्यर के बीच 59 रनों की साझेदारी हुई।

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एक बार फिर से फेल हो गए। उनका लगातार खराब प्रदर्शन जारी है। पहले टी-20 मैच में 27 रन बनाने वाले पंत आज के मैच में केवल छह रन बनाकर आउट हो गए।पंत को सौम्य सरकार ने (16.1 ओवर में) क्लीन बोल्ड कर दिया। बता दें कि राजकोट में खेले गए दूसरे टी-20 में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था।

पंत के बाद श्रेयस अय्यर के रूप में भारत को पांचवां झटका लगा। सौम्य सरकार ने उन्हें इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर लिटन दास के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। अय्यर ने 33 गेंदों में तीन चौके और पांच छक्के की मदद से 62 रन की धमाकेदार अर्धशतकीय पारी खेली। बांग्लादेश की तरफ से सौम्य सरकार और सफीउल इस्लाम ने दो-दो विकेट झटके, जबकि अल अमीन हुसैन को एक विकेट से ही संतोष करना पड़ा