Home अपना उत्तराखंड देहरादून सीआईएमएस कॉलेज देहरादून में कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन, दिल्ली से आए...

सीआईएमएस कॉलेज देहरादून में कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन, दिल्ली से आए विशेषज्ञ डॉक्टरों ने छात्र-छात्राओं को दी विस्तृत जानकारी….

77
SHARE

सीआईएमएस कॉलेज देहरादून में आज राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर नई दिल्ली व गंगा प्रेम हॉस्पिस ऋषिकेश ने संयुक्त रूप कैंसर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर नई दिल्ली से आए डॉक्टरों ने छात्र-छात्राओं को कैंसर के कारण, लक्षण एवं बचाव पर विस्तृत जानकारी दी।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कॉलेज के चेयरमैन एडवोकेट ललित मोहन जोशी ने कॉलेज परिसर में सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कैंसर आज बहुत तेजी से फैल रहा है, इसलिए समाज को इसके प्रति और अधिक जागरूक करने की आवश्यकता है। आज के इस जागरूकता सत्र का लाभ हमारे छात्र-छात्राओं को जरूर मिलेगा और उम्मीद है कि वह अन्य लोगों को भी इसके बारे में जागरूक करेंगे।

जागरूकता कार्यक्रम में राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर नई दिल्ली के डॉक्टरों ने कैंसर के कारणों, लक्षण बचाव के तरीकों, हेल्थ वर्कर्स किस प्रकार कैंसर मरीज की देखभाल व मदद कर सकते हैं विषय पर विस्तृत जानकारी दी।

वहीं गंगा प्रेम हॉस्पिस ऋषिकेश की मेडिकल सोशल वर्कर अंजीता नाथ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गंगा प्रेम हॉस्पिस उत्तराखंड में पहली निर्मित और एकमात्र कैंसर हॉस्पिस है। गंगा प्रेम हॉस्पिस ऋषिकेश में एक मासिक कैंसर क्लिनिक चलाता है। क्लिनिक हर महीने के आखिरी रविवार को आयोजित किया जाता है जहां ऑन्कोलॉजिस्ट, प्रशामक देखभाल करते हैं विशेषज्ञ और स्त्रीरोग विशेषज्ञ निःशुल्क परामर्श देते हैं।

कार्यक्रम में सीआईएमएस कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने कैंसर के कारण, बचाव, कैंसर मरीज की देखभाल में हेल्थ वर्कर्स की भूमिका पर नाटक प्रस्तुत किया। छात्र-छात्राओं के इस प्रस्तुति की दिल्ली से आए डॉक्टरों ने बेहद सराहना की। कार्यक्रम के अंत में कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ. सुमन वशिष्ठ ने कॉलेज के चेयरमैन व दोनों संस्थानों के डॉक्टर्स व सहयोगी स्टाफ का धन्यवाद अदा किया।

कार्यक्रम में राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर नई दिल्ली से डॉ. धीरति धवन, डॉ. ऐश्वर्या विनोद, गगन दीप, ट्विंकल, मोनिका, अरविंद प्रेम हॉस्पिस ऋषिकेश से डॉ. तरनजीत सिंह, अंजिता नाथ, ममता, सरिता सीआईएमएस कॉलेज के मैनेजिंग डॉयरेक्टर संजय जोशी, एडमिन ऑफिसर मेजर (रिटा.) ललित सामंत, शिक्षक एवं कर्मचारी गण सहित 500 से अधिक छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।