Home खास ख़बर काली मिर्च है कई बीमारियों का इलाज, जानिए छोटी मिर्च के बड़े...

काली मिर्च है कई बीमारियों का इलाज, जानिए छोटी मिर्च के बड़े फायदो के बारे में….

709
SHARE
समय के आभाव में और आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव और गलत खानपान के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम बात हो गई है। बहुत से लोग तो इस समस्या पर ज्यादा ध्यान भी नहीं देते हैं। लेकिन स्वास्थ्य की लापरवाही उनके लिए जानलेवा साबित होती है। हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है क्योंकि बहुत से लोगों को पता ही नहीं होता है कि उन्हें उच्च रक्तचाप की शिकायत है। अगर आपके डाक्टर ने आपको हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत बताई है। तो समय है कि इसे नियंत्रित किया जाए। इसके लिए ज्यादा मेहनत भी करने की जरूरत नहीं है क्योंकि रसोई में रखें कुछ मसाले इसे कम करने में बहुत मदद कर सकते हैं। इसी में एक है काली मिर्च। तो चलिए जानें काली मिर्च का इस्तेमाल कैसे आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात दिला सकता है।
देखने में छोटी-छोटी गोल काली मिर्च को खाने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं। लेकिन हम में से बहुत से लोग इसके फायदे से अंजान होते हैं। इस मिर्च में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, कैरोटिन, थाईमन जैसे पोषक तत्व होते हैं। काली मिर्च में पाए जाने वाला पाइपराइन तत्व भोजन पचाने में मदद करता है और पेट की कई बीमारियां ठीक करने में भी कारगर है। यह पेट में पाए जाने वाले हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव तेज करता है, जिससे पाचन अच्छे से हो सके। पाइपराइन तत्व कैंसर से बचाव में भी काम आता है।”
बहुत सी बीमारियों से होता है बचाव

कालीमिर्च का सेवन करने से मलेरिया, दांतों में दर्द, सर्दी-जुकाम, पेट में गैस, डिप्रेशन और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर भगाता है। कालीमिर्च प्लेटलेट्स के साथ मिलकर खून के थक्कों को बनने से रोकती है, जिससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में काली मिर्च का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक गिलास पानी में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर डालकर पिएं तो किसी भी इंसान का ब्लड प्रेशर नियंत्रित हो सकता है। दिनभर में किसी भी रूप में काली मिर्च का सेवन करना फायदेमंद है। चाहे वो चाय में डालकर पीना हो या फिर खाने में।
काली मिर्च के अनोखे फायदे
काली मिर्च के सर्दी जुकाम में फायदे के बारे में तो लगभग सभी जानते हैं। इसके साथ ही ये छोटी मिर्च पेट की भी बहुत सी बीमारियों में राहत दिलाती है। अगर किसी को पेट में गैस या बदहजमी, बवासीर और दमा है तो काली मिर्च खाना फायदेमंद होता है। डिप्रेशन में काली मिर्च का सेवन करने से शरीर में मूड को अच्छा करने वाले सेरोटोनिन हार्मोन का स्त्राव होता है।