Home अजब गजब दिल्ली- नोएडा में खुला, हवा में झूलता ‘रेस्त्रां’ जानिए क्यों है खास…

दिल्ली- नोएडा में खुला, हवा में झूलता ‘रेस्त्रां’ जानिए क्यों है खास…

711
SHARE
एडवेंचर के शौकीन लोगों की दुनिया में कमी नहीं है। और इस शौक को पूरा करने वाले भी एक से बढ़कर हैं। अगर आपको बताएं कि दिल्ली एनसीआर में खुला है हवा में झूलता रेस्त्रां तो शायद आपको भी यकीन न हो। ‘स्काई डाइविंग’ के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन क्या कभी ‘फ्लाई डाइनिंग’ के बारे में सुना है? अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि नोएडा के सेक्टर 38 में गार्डन गैलेरिया एक ऐसा रेस्टोरेंट बना है, जहां आपको हवा में लटक कर खाना खाना होगा। इसे फ्लाई डाइनिंग रेस्टोरेंट नाम दिया गया है।
160 फीट की ऊंचाई पर बना यह रेस्टोरेंट शाम छह बजे से रात के 10 बजे तक खुला रहता है। इस रेस्टोरेंट में क्रेन की मदद से डाइनिंग टेबल को हवा में लटकाया गया है, जिसमें कुल 24 सीटें हैं। एक ग्राहक के लिए यहां डिनर का समय 40 मिनट तय किया गया है। ग्राहकों के अलावा हवा में लटके इस डाइनिंग टेबल के बीच में रेस्टोरेंट का एक कर्मचारी भी खड़ा रहता है। इस अनोखे रेस्टोरेंट के मालिक का नाम निखिल कुमार है। लोगों को हवा में खाना खिलाने का ये आइडिया उन्हें दो साल पहले आया था, जब उन्होंने पहली बार दुबई की यात्रा की थी। उसके बाद उन्होंने सोचा कि इसकी शुरुआत नोएडा में की जानी चाहिए।
निखिल कुमार ने बताया कि यह काम काफी जोखिम भरा था, क्योंकि इसमें कई चुनौतियां थीं। पहली तो ये कि इसके लिए ग्राहकों को कैसे तैयार किया जाए और दूसरी सुरक्षा के उपाय कैसे किए जाएं, ताकि कोई दुर्घटना न हो। इसके लिए सुरक्षा के सभी उपायों को परखा गया और उनके बारे में हर तरह की जानकारी जुटाई गई, ताकि ग्राहक हवा में लटक कर खाना खाने को तैयार हो जाएं।
निखिल बताते हैं कि फ्लाई डाइनिंग की प्रत्येक सीट में बकलिंग लॉक लगे हैं। क्रेन के अलावा दूसरे तमाम उपकरणों की रोज जांच की जाती है, ताकि बाद में कोई परेशानी न हो। यहां काम करने वाले कर्मचारियों को जर्मनी के विशेषज्ञों ने प्रशिक्षित किया है। वह बताते हैं कि सुरक्षा के लिहाज से फ्लाई डाइनिंग पर गर्भवती महिलाओं और बच्चों को चार फीट से ज्यादा ऊंचाई पर डिनर की इजाजत नहीं दी जाती है।
आसमान में है खाने का मजा
इस रेस्त्रां की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां आप अपनी सीट पर बैठकर 360 डिग्री का नजारा आसानी से देख सकेंगे। सीट को जिस तरह चाहें घुमा सकते हैं। वह भी बिना किसी डर और पूरी सुरक्षा के साथ। इससे बड़ा एडवेंचर और क्या हो सकता है। इतना ही नहीं आपको खाने के लिए खुद जाने की जरूरत भी नहीं है। खाना परोसने के लिए वेटर के साथ शेफ खुद मौजूद रहते हैं।
छोटे बच्चों की एंट्री नहीं

रेस्त्रां की 160 फीट की ऊंचाई को देखते हुए 13 साल से कम उम्र के बच्चों की और गर्भवती महिलाओं की एंट्री मना है।  इस फ्लाई डाइनिंग रेस्त्रां में 160 फीट ऊपर बिना किसी आधार के एक बड़े से डिनर टेबल पर 24 लोग एक साथ डिनर कर सकते हैं। यह देश का दूसरा हैंगिंग रेस्त्रां है। क्रेन से बांधकर रेस्त्रां को हवा में लटका दिया गया है।
रेस्त्रां में मिलता है लाजवाब खाना

इस फ्लाइंग डाइन रेस्त्रां में खाना भी बेहद लजीज मिलता है। जिसकी वजह से ये जल्दी ही लोगों के दिलों में जगह बनाने में कामयाब हो गया है। अगर आप साउथ एशियन डिश पसंद करते हैं तो यह रेस्त्रां आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त है। बर्ड नेस्ट इन एयर, पोपीय ऑन द स्काई, हाउस मेड बनाना बूंदा सहित कई ऐसी डिशेज हैं, जिनका आनंद आप खुले आसमान में लें सकते है। अगर पनीर के शौकीन हैं और कुछ नया स्वाद लेना चाहते हैं तो यहां बेक्ड रुमाली पनीर पिनव्हील का स्वाद ले सकते हैं।
नियमों का होता है पूरा पालन

इस रेस्त्रां में जर्मन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही ग्राहकों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जाता है। डेक के ऊपर लगी छत की वजह से आप बारिश के मौसम में भी यहां पर खाने का मजा ले सकते हैं।