Home खास ख़बर बढते कोरोना संक्रमण के बीच केन्द्र सरकार ने होम आइसोलेशन के लिए...

बढते कोरोना संक्रमण के बीच केन्द्र सरकार ने होम आइसोलेशन के लिए नई गाइडलाइन की जारी…

343
SHARE

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए केन्द्र सरकार ने अब नई गाइडलाइन जारी करते हुए होम आइशोलेशन के नियमों में बदलाव किया है। देश में पहले से ही कई लोग गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, ऐसे में यदि कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी होगी तो अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होगी। जिसे देखते हुए सरकार ने हल्के लक्षण वाले मरीजों को होम आइशोलेशन में रहने की इजाजत दी है। होम आइशोलेशन के दौरान संक्रमित व्यक्ति को इलाज करने वाले चिकित्सा अधिकारी के संपर्क में रहना होगा।

जो कोरोना मरीज होम आइसोलेशन में रहेंगे उन्हें अगर लगातार तीन दिनों तक बुखार नहीं आया तो उनको छुट्टी दे दी जाएगी। उन्हें होम आइसोलेशन अवधि समाप्त होने के बाद पुन: परीक्षण कराने की कोई जरूरत नहीं होगी। हल्के लक्षण वाले मरीज घर पर ही रहेंगे। उनके लिए प्रॉपर वेंटिलेशन रहना जरूरी है। कोरोना मरीजों को ट्रिपल लेयर मास्क पहनने की सलाह दी गई है। मरीज को ज्यादा से ज्यादा तरल आहार लेने की सलाह दी गई है।

बुजुर्ग मरीजों, एचआईवी संक्रमित, ट्रांसप्लांट कराने वाले और कैंसर के मरीज को डॉक्टर की सलाह पर ही होम आइसोलेशन में रखा जा सकेगा।