Home उत्तराखंड उत्तराखण्ड में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच शिक्षा विभाग ने प्राथमिक स्कूलों...

उत्तराखण्ड में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच शिक्षा विभाग ने प्राथमिक स्कूलों को खोलने के समय को लेकर जारी किया ये आदेश…..

248
SHARE

उत्तराखण्ड में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन ने रात्रि कर्फ्यू भी लगाया है। लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए शासन द्वारा और कड़ी पाबंदियां भी लगाई जा सकती है। लेकिन इस बीच शिक्षा विभाग ने एक चौंकाने वाला आदेश जारी किया है। जारी किए गए आदेश के अनुसार अब प्रदेश में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के बच्चों के लिए स्कूल 3 घंटे की जगह पूर्व की तरह विधिवत खुलेंगे।

बता दें कि कोरोना संक्रमण में कमी के बाद जब स्कूलों को पुन: भौतिक रूप से पठन-पाठन के लिए खोला गया था तो स्कूलों को कई गाइडलाइन का पालन करना भी सुनिश्चित किया गया था, स्कूलों में प्रार्थना सभा के साथ ही खेल गतिविधियों को प्रतिबंधित किया गया था तो वहीं प्राथमिक स्कूलों को केवल 3 घंटे पठन-पाठन के लिए लिए खोला जा रहा था।

शासन ने अब उपर्युक्त विषयक निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा उत्तराखण्ड देहरादून के पत्रांक अकादमिक (04)/9312/ विद्यालय संचालन/2021-22 दिनांक 27 नवंबर 2021 का संदर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें, जिसमें शासनादेश संख्या 625/xxiv-A-1/2021-14/2021 दिनांक 18 सितंबर 2021 में उल्लिखित प्रस्तर-17 के अनुसार राज्य में संचालित समस्त प्रारम्भिक स्तर के शिक्षण संस्थानों (शासकीय/अशासकीय (सहायता प्राप्त)/निजी शिक्षण संस्थान) में कक्षा 1 से 05 तक की कक्षाओं को 3 घंटे के स्थान पर पठन-पाठन/शिक्षण कार्य को पूर् निर्धारित समयावधि के अनुसार संचालित किए जाने का अनुरोध किया गया है।

उक्त संबंध में शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम की ओऱ से जारी आदेश में कहा गया है कि निदेशक प्रारंभिक शिक्षा उत्तराखण्ड के प्रस्ताव के दृष्टिगत समयक विचारोपरान्त छात्रहित को देखते हुए राज्य में संचालित समस्त प्रारंभिक स्तर के शिक्षण संस्थानों (शासकीय/अशासकीय (सहायता प्राप्त)/निजी शिक्षण संस्थान) में कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाओं में पठन-पाठन/शिक्षण कार्य को 3 घंटे के स्थान पर पूर्व की भांति निर्धारित समयावधि के अनुसार संचालित किया जाएगा।