Home अपना उत्तराखंड देवभूमि: अगले दो दिन तेज आंधी-बारिश और ओलावृष्टि के आसार

देवभूमि: अगले दो दिन तेज आंधी-बारिश और ओलावृष्टि के आसार

1076
SHARE
प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में बुधवार को आंधी चल सकती है। ओले गिरने का भी अनुमान है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। राजधानी दून में भी हल्की बारिश हो सकती है।

मंगलवार को तेज धूप और लू ने लोगों का जमकर पसीना निकाला। ऊधमिसंह नगर जिले में मंगलवार को अधिकतम तापमान 0.5 डिग्री लुढ़ककर 39.5 डिग्री सेल्सियस रहा। तापमान गिरने के बावजूद गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ाए। पंतनगर गोविंद वल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह ने बताया कि बुधवार को जिले में इसी तरह गर्मी रहेगी। उन्होंने बताया कि ऊधमसिंह नगर में तीन, चार और पांच मई को बारिश की संभावना है। बारिश से पूर्व तेज अंधड़ आ सकता है।

इधर, हल्द्वानी में अधिकतम तापमान 39.4 और न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस रहा। दोपहर में तपिश और गर्म हवाएं होने के कारण सड़क पर सन्नाटा पसरा रहा। मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 27.6 और न्यूनतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस रहा। तापमान अधिक होने के कारण मुक्तेश्वर में भी गर्मी का एहसास हुआ। नैनीताल का अधिकतम पारा 28 और न्यूनतम 19 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

आंधी से राजधानी की बिजली गुल
राजधानी व आसपास के इलाकों में मंगलवार रात करीब आठ बजे आई आंधी से ट्रांसफार्मर फुंकने, बिजली लाइनों के तार टूटने व जंफर उड़ने से शहर के अधिकतर इलाकों की बिजली गुल हो गई। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। आला अफसरों के आदेश पर अधिशासी अभियंताओं की अगुवाई मेें कर्मचारियों की टीमें टूटे तारों और जंफर को जोड़ने में जुट गई। देर रात तक अधिकतर इलाकों की आपूर्ति को बहाल किया गया।

आंधी से बंगाली कोठी के पास लाइन पर पेड़ गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। पेड़ गिरने से यातायात भी बाधित हो गया। लोगों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने पेड़ हटवाकर यातायात बहाल कराया। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक आंधी से कोलागढ़, पटेलनगर, कारगी चौक, नारायण विहार, राजपुर रोड, जीएमएस रोड, विद्या विहार, राजीव नगर, नेहरू ग्राम, रामपुर, जोगीवाला, बद्रीपुर, डालनवाला, घंटाघर, ईसी रोड, करनपुर रोड, इंदिरा नगर, बसंत विहार, क्लेमेंटटाउन, ईसी रोड, ट्रांसपोर्ट नगर समेत राजधानी के सात फीडरों की बिजली गुल हो गई।

काफी देर तक बिजली न आने पर लोगों ने यूूपीसीएल के कस्टमर केयर पर फोन मिलाने शुरू कर दिए। कस्टमर केयर से लोगों को कुछ ही देर में बिजली आने आश्वासन दिया जाता रहा।  प्रबंध निदेशक बीसीके मिश्रा के अनुसार आंधी रुकने पर अधिशासी अभियंताओं और सहायक अभियंताओं की अगुवाई में कर्मचारियों की टीम को फिल्ड में उतार दिया गया।