Home खास ख़बर आज से लागू होंगे ये छह नए नियम, जानिए क्या है ये...

आज से लागू होंगे ये छह नए नियम, जानिए क्या है ये नियम ?

1380
SHARE

एक मई से भारत में छह बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी में सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से जहां एक ओर आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें रसोई गैस सिलेंडर के दाम, सिम कार्ड खरीजने के नियाम, एसबीआई की ब्याज दर, आदि शामिल हैं। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।

उच्च न्यायालय के दिशानिर्देशों के बाद दूरसंचार कंपनियों ने एक नई प्रणाली तैयार की है, जिसे एक मई से ही लागू कर दिया जाएगा। इसके तहत ग्राहकों को बिना आधार कार्ड के भी सिम कार्ड आसानी से मिल जाएगा। बता दें कि कोर्ट के निर्देशों के बाद कंपनियों द्वारा बिना आधार वाला डिजिटल केवाईसी सिस्टम तैयार कर लिया गया है।
एक से दो घंटे में चालू हो जाएगा नंबर
इस सिस्टम के तहत नए सिम कार्ड खरीदने वाले ग्राहक का वेरिफिकेशन कर नंबर एक से दो घंटे के भीतर ही चालू कर दिया जाएगा। फिलहाल इस प्रणाली का परीक्षण चल रहा है। बता दें कि एक मई से कंपनियों को नया सिम कार्ड देने से पहले ग्राहकों का डिजिटल वेरिफिकशन करना होगा। दूरसंचार विभाग ने कहा है कि एक दिन में एक आईडी पर केवल दो ही सिम कार्ड जारी किए जाएंगे। फिलहाल एक आईडी से कुल नौ सिम जारी किए जा सकते हैं।
ऐसे मिलेगा नया सिम कार्ड
इस प्रणाली के तहत सभी कंपनियों के लिए एप का लाइसेंस वाला वर्जन अपने स्टोर या पंजीकृत दुकानदारों को देना अनिवार्य होगा। अगर आप भी कोई सिम खरीदना चाहते हैं तो एक मई से आपको अपना असली पता और पहचान पत्र जैसे जरूरी दस्तावेज विक्रेता के पास जमा कराने होंगे। इसके बाद विक्रेता आपकी फोटो खींचेगा और उसे एप में मौजूद डिजिटल कस्टमर फॉर्म में अपलोड कर देगा। इसके अतिरिक्त लोकेशन, यूनिक आईडी नंबर, समय और तारीख जैसी जानकारी भी एप में डालनी होंगी।
रसोई गैस सिलेंडर यानी एलपीजी (LPG) के दाम में बदलाव हो सकता है। रसोई गैस सिलेंडर का दाम बढ़ भी सकता है और घट भी सकता है। इस बदलाव से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। एक अप्रैल को सरकार द्वारा रसोई गैस के दाम में इजाफा किया गया था। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम पांच रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए थे। वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी 25 पैसे की मामूली बढ़ोतरी हुई थी।
यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने अब एक और बड़ा कदम उठाया है। भारतीय रेलवे के नए नियम के अनुसार, ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट बुक कराते समय आपने अगर किसी बोर्डिंग स्टेशन को चुना है, लेकिन बाद में इस स्टेशन को बदलवाना चाहते हैं, तो अब एक मई से यह काम आसानी से हो जाएगा। ट्रेन के चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक आप अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकेंगे। मौजूदा समय में आप सिर्फ 24 घंटे पहले तक ही इसे बदलवा सकते हैं।

हालांकि रेलवे ने यह भी कहा है कि यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव किया जाता है, तो टिकट कैंसिलेशन पर उसे पैसा रिफंड नहीं किया जाएगा। ध्यान रहे कि यात्री बोर्डिंग प्वाइंट में केवल एक ही बार बदलाव कर सकते हैं।

जेट एयरवेज के बंद होने से हवाई यात्रा का किराया बहुत बढ़ गया है। इस वजह से स्पाइसजेट और इंडिगो जैसी एयरलाइन कंपनियां एक मई से करीब सौ नई उड़ानें शुरू करेंगी। इसमें ज्यादातर फ्लाइट्स दिल्ली और मुंबई से शुरू होंगी। स्पाइसजेट दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अमृतसर जैसे शहरों के बीच 28 नई उड़ानें शुरू करेगी। वहीं इंडिगो के विमान भी एक दर्जन के करीब नए रूट पर उड़ानें भरेंगे। बता दें कि विस्तारा इयरलाइंस ने भी 14 नई घरेलू उड़ानों को जोड़ा है।
मौजूदा समय में एसबीआई (SBI) जमा पर ब्याज और कर्ज की लागत जैसे आंतरिक बेंचमार्क पर ब्याज दर तय करता है। लेकिन एक मई से इसमें बदलाव होने जा रहा है। एसबीआई अपनी कर्ज दरों को बाहरी बेंचमार्क यानी रेपो दर (Repo Rate) के आधार पर तय करेगा। इससे होम लोन और अन्य प्रकार के कर्ज में कमी आने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि एसबीआई के बाद अन्य बैंक भी ये कदम उठा सकते हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि मौजूदा समय में रिजर्व बैंक की कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों को नहीं मिल पाता है। इसके अतिरिक्त एसबीआई बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज में भी बदलाव कर सकता है। ये बदलाव उन्हीं लोगों के लिए मान्य होगा जिनके बचत खाते में एक लाख से अधिक धन जमा है।
देश के बड़े सरकारी बैंक में से एक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अलर्ट जारी किया है। एक मई से बैंक अपना वॉलेट पीएनबी किटी (PNB Kitty) बंद करने जा रहा है इसलिए अगर पीएनबी किटी में आपका पैसा जमा है, तो उसे तत्काल निकलवा लें। ऐसा नहीं किया, तो आपका पैसा फंस जाएगा। बता दें कि बैंक ने ये सर्विस दिसंबर 2016 में लांच की थी।

पीएनबी किटी ग्राहकों को इसलिए ज्यादा पसंद था क्योंकि इसमें नेटबैंकिंग का पासवर्ड या कार्ड की जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं होती है। ग्राहक क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग की जगह पीएनबी किटी का इस्तेमाल करना पसंद करते थे। पीएनबी किटी पंजाब नेशनल बैंक का मोबाइल वॉलेट है।