Home अपना उत्तराखंड अच्छे कॉलेजों में दाखिले के लिए फीस बन रही रुकावट तो इस...

अच्छे कॉलेजों में दाखिले के लिए फीस बन रही रुकावट तो इस ओर रुख करें…

961
SHARE
बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने को हैं। दाखिलों की दौड़ शुरू हो गई है। लेकिन, अच्छे कॉलेजों में दाखिले के लिए फीस रुकावट बन रही है तो इसका बेहतर समाधान एजुकेशन लोन है। खास बात यह है कि सरकार ने विद्यालक्ष्मी पोर्टल बनाया हुआ है। इसके माध्यम से एक ही आवेदन से तीन बैंकों में लोन का दावा करने का मौका मिलता है। इस वेबसाइट पर 36 बैंकों की 110 ऋण योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध है।

ऐसे मिलेगा लोन
ऑनलाइन आवेदन करने के बाद वेबसाइट के माध्यम से लोन के लिए आवेदन आपके क्षेत्र की बैंक शाखा में जाएगा। बैंक आप से खुद संपर्क करेगा। आपको बैंक में जाकर नाम, पता, एडमिशन से संबंधित प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने होंगे। उसके बाद बैंक आपको लोन जारी करेगा। खास बात यह है कि ऑनलाइन आवेदन करने पर आप अपने आवेदन का पूरा स्टेटस भी विद्यालक्ष्मी वेबसाइट पर देख सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन
-सबसे पहले विद्यालक्ष्मी पोर्टल www.vidyalakshmi.co.in पर लॉगइन करें।
-यहां कॉमन एजुकेशन लोन एप्लीकेशन भरना होगा।
-इसके बाद आप अपनी जरूरत के हिसाब से पोर्टल पर एजुकेशन लोन सर्च कर सकते हैं।
-अपनी पसंद व जरूरत के हिसाब से लोन के लिए आवेदन करें।

शिकायत का भी मिलेगा मौका
विद्यालक्ष्मी पोर्टल से एजुकेशन लोन को अप्लाई करने और बैंक से लोन देने में परेशानी पैदा करने पर शिकायत का भी मौका है। इस पोर्टल पर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत पर सरकार की ओर से त्वरित कार्रवाई की जाएगी।
यह है वेबसाइट : www.vidyalakshmi.co.in

7.50 लाख रुपये तक कोई सिक्योरिटी नहीं
एजुकेशन लोन के लिए 7.50 लाख रुपये तक आपको कोई सिक्योरिटी (घर, जमीन के कागज आदि) देने की जरूरत नहीं है। चार लाख रुपये तक बिना किसी गारंटी के एजुकेशन लोन मिल जाएगा। 7.50 लाख रुपये तक अपनी गारंटी पर एजुकेशन लोन मिल जाएगा। इससे अधिक लोन लेने पर आपको बैंक की जरूरत के हिसाब से सिक्योरिटी व गवाह भी देने होंगे।

एडमिशन से पहले सीधे बैंक से ऐसे लें लोन
यदि 12वीं के बाद आपका चयन किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में किसी कोर्स में होता है तो एडमिशन के लिए आप एजुकेशन लोन ले सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपका एडमिशन किसी प्रवेश परीक्षा या मेरिट से हो न कि डायरेक्ट। कॉलेज से एक लैटर लाना होगा, उसमें सीट अलॉटमेंट की जानकारी होगी। इसके अलावा कॉलेज का पूरा फीस स्ट्रक्चर और अपने निवास का प्रमाणपत्र लेकर बैंक जाएं। एसबीआई सहित कई बैंकों ने इसके आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की हुई है।

एडमिशन के बाद बैंक से सीधे ऐसे लें लोन
यदि आपने किसी कोर्स में एडमिशन लिया हो और शुल्क भी जमा करा दिया हो तो एडमिशन के छह माह के भीतर आप लोन की सुविधा ले सकते हैं। इसके लिए आपको कॉलेज का छात्र होने का बोनाफाइड लेटर लाना होगा। इसके अलावा फीस स्ट्रक्चर भी देना होगा। अच्छी बात यह है कि न केवल आपको जमा की गई रकम बैंक से वापस मिलेगी बल्कि आगे की पूरी पढ़ाई का खर्च भी लोन से उठेगा। एडमिशन के बाद लोन के लिए छह माह का समय निर्धारित है।

दस साल तक लोन
एजुकेशन लोन लेने और जमा कराने का कुल समयावधि दस साल है। दस साल के भीतर आपको लोन की अदायगी करनी होगी। पहले यह समयसीमा सात साल थी जो कि सरकार ने बढ़ाकर दस साल कर दी थी।

ऐसे होगी लोन की अदायगी
पढ़ाई खत्म होने के एक साल तक या जॉब लगने पर, जो भी जल्द हो, वहां से लोन की अदायगी शुरू होगी। तब तक लोन पर साधारण ब्याज देना होगा। जो कि हर बैंक का अलग-अलग होता है। जैसे-यदि आपने चार साल का इंजीनियरिंग कोर्स किया है तो इसके बाद एक साल तक या जॉब लगने तक जो भी पहले हो, वहां आपको लोन का साधारण इंटरेस्ट देना है। पांच साल के बाद आपसे लोन का पूरा ब्याज वसूला जाएगा। पढ़ाई के दौरान बैंक में कोई पैसा जमा नहीं करना है। लेकिन, अगर पढ़ाई के दौरान ब्याज का पैसा जमा कराएंगे तो ब्याज में एक प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

4.5 लाख से कम आय वालों को सब्सिडी
अगर आपने एजुकेशन लोन लिया हुआ है और बच्चे की पढ़ाई पूरी होने के बाद अभी जॉब नहीं मिली है तो एक साल तक लोन के ब्याज में छूट मिल सकती है। इसके लिए बैंकों में केंद्र की ओर से सब्सिडी का प्रावधान है। केंद्र की ‘सेंट्रल स्कीम फॉर इंटरेस्ट सब्सिडी ऑन एजुकेशन लोन’ स्कीम के तहत एजुकेशन लोन लेने वाले अभिभावकों को यह लाभ दिया जाता है। इसके लिए सबसे अहम शर्त यह है कि लोन लेने वाले अभिभावक की वार्षिक आय 4.5 लाख या इससे कम होनी चाहिए। इसके लिए उन्हें बैंक में प्रमाणपत्र के साथ आवेदन करना होगा।

आवेदन के बाद सभी कागजों के वेरिफिकेशन के आधार पर बैंक एक साल के ब्याज में छूट देगा। आवेदन के साथ उन्हें तहसीलदार/एसडीएम/सिटी मजिस्ट्रेट की ओर से दिए हुए आय प्रमाणपत्र की ओरिजनल कॉपी। इंटरेस्ट सब्सिडी एग्रीमेंट, जिस संस्थान में दाखिला लिया हुआ है, वहां का छात्र होने का इंस्टीट्यूट की ओर से जारी प्रमाणपत्र, स्टैंप ड्यूटी जमा कराना होगा।

यह कागजात जरूरी : आधार कार्ड, कॉलेज का लैटर, फीस स्ट्रक्चर, वोटर आईडी, फोटो