Home अपना उत्तराखंड सामान्य आरक्षण पर बोले सीएम रावत,’आधुनिक युग के आंबेडकर हैं नरेंद्र मोदी’

सामान्य आरक्षण पर बोले सीएम रावत,’आधुनिक युग के आंबेडकर हैं नरेंद्र मोदी’

897
SHARE

देहरादून
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना संविधान निर्माता बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर से की। रावत ने कहा कि केंद्र के दस प्रतिशत आरक्षण के फैसले से सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बहुत लाभ मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार का फैसला ‘सबका साथ, सबका विकास’ की परिकल्पना को पूरा करने वाला है।

रावत ने मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए कहा,’नरेंद्र मोदी 21वीं सदी के आंबेडकर हैं। वह खुद गरीब माता पिता के बेटे हैं और उन्होंने समाज के सभी वर्गों के गरीबों के बारे में सोचा।’ उन्होंने कहा कि देशभर में लंबे वक्त से सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों द्वारा आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग की जा रही थी। उन्हें इस फैसले से बहुत लाभ होने जा रहा है।

लोकसभा में संशोधन प्रस्ताव को मिली मंजूरी
गौरतलब है कि सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10% आर्थिक आरक्षण के प्रस्ताव वाले बिल को लोकसभा से मंजूरी मिल गई है। आरक्षण के लिए लाए गए 124वें संविधान संशोधन विधेयक को लोकसभा ने बहुमत के साथ पारित किया। बिल में सभी संशोधनों को बहुमत से मंजूरी दे दी गई। इस विधेयक के समर्थन में 323 वोट पड़े, जबकि महज 3 सांसदों ने इसके खिलाफ मतदान किया। कुल 326 सांसदों ने मतदान किया था।