Home अपना उत्तराखंड पीसीएस व समूह ‘ग’ की हजारों भर्तियों पर सरकार ने लगाई रोक,...

पीसीएस व समूह ‘ग’ की हजारों भर्तियों पर सरकार ने लगाई रोक, पीछे है ये वजह

857
SHARE
उत्तराखंड में राज्य सरकार ने नई भर्तियों पर रोक लगा दी है। ऐसा आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के लोगों को सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने के लिए किया गया है।

सरकार समान्य वर्ग के लोगों को आरक्षण का लाभ देने के लिए सरकार नई नियमावली तैयार कर रही है। इस नियमावली के मंजूर होने तक कार्मिक विभाग नई भर्तियां नहीं करेगा। केंद्र सरकार ने आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के लिए सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है।

प्रदेश सरकार ने भी इस आरक्षण को राज्य में लागू करने की कवायद शुरू कर दी है। कार्मिक विभाग इसके लिए नियमावली तैयार कर रहा है। इस नियमावली के मंजूर होने तक प्रदेश में नई भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है।

इस संबंध में कार्मिक विभाग की ओर से उत्तराखंड लोक सेवा और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भी निर्देश दिए जा चुके हैं। जिन रिक्त पदों के लिए आयोगों ने आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

उन पदों को इस रोक से बाहर रखा गया है। लेकिन अगर किन्हीं पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई तो ऐसे पदों की भर्ती अग्रिम आदेशों तक स्थगित मानी जाएगी। यह नियमावली कब तक बन कर तैयार होगी और कब मंजूर होगी, इसकी समय सीमा तय नहीं की गई है।