Home अपना उत्तराखंड टिहरी झील में एशिया का सबसे बड़ा लेक फेस्टिवल, फरवरी में रिकॉर्ड...

टिहरी झील में एशिया का सबसे बड़ा लेक फेस्टिवल, फरवरी में रिकॉर्ड बनाएगा उत्तराखंड

888
SHARE

फरवरी में किसी हिल स्टेशन पर घूमने की तैयारी कर रहे हैं, तो उत्तराखंड के टिहरी चले आईए। टिहरी में 25 से 27 फरवरी तक टिहरी झील महोत्सव आयोजित होगा, जिसमें 13 देशों के लोग हिस्सा लेने आएंगे। इस दौरान यहां बड़े बड़े कलाकार आएंगे। आपको याद होगा कि पिछली बार जुबिन नौटियाल से लेकर कई बड़े सितारे यहां आए थे। इस दौरान टिहरी की खूूबसूरती देखते ही बनती है। दूर दूर से लोग यहां आते हैं। लाइटिंग और साउंड सिस्टम गजब का होता है और इसके साथ ही झील में कई तरह की एक्टिविटी कराई जाती हैं। झील महोत्सव का नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा…ये घोषणा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने टिहरी में आयोजित एक कार्यक्रम में की। टिहरी में अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना का शुभारंभ करते हुए उन्होने कहा कि टिहरी को पर्यटन हब के तौर पर विकसित करने की कवायद जारी है। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार हर साल 25 से 27 फरवरी तक टिहरी झील महोत्सव आयोजित करेगी।

इस फेस्टिवल में इस बार दुनिया के कोने कोने से सैलानी आने वाले हैं। जानिए इसकी खास बातें। ये 6वां टिहरी लेक फेस्टिवल है, जिसमें 3 दिन तक पानी के खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस फेस्टिवल का इतंजार सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी होने लगा है। ज्यादा से ज्यादा लोग इस फेस्टिवल में हिस्सा लेते हैं। इस बार ये फेस्टिवल 25 से 27 जून तक टिहरी झील में में आयोजित किया जाएगा। अब आपको बताते हैं कि इस दौरान आपको क्या क्या एडवेंचरस एक्टिविटीज़ करने को मिलेंगी।जेट स्कीइंग, बोटिंग, वॉटर स्कीइंग, बनाना राइड्स, कैनोइंग, सर्फिंग, पैरागलाइडिंग, रिवर राफ्टिंग, कयाकिंग और बहुत सारे वॉटक स्पोर्ट्स से जुपड़े ईवेंट इन फेस्टिवल में कराए जाते हैं। इस फेस्टिवल में आपको अलग अलग सितारों की परफॉर्मेंस भी देखने को मिलेगी। इसके साथ ही इस फेस्टिवल में एडवेंचर स्पेशलिस्ट के द्वारा अद्भुत हवाई कौशल और आतिशबाजी देखने को मिलेगी।

खास बात ये भी है कि टिहरी झील में सी प्लेन उतारने के लिए नीति तैयार कर ली गई है। मुख्यमंत्री ने टिहरी जिले में 89 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि महिलाओं के कल्याण के लिए सरकार विशेष योजनाएं चला रही है। कृषि कल्याण योजना के तहत महिला समूहों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर पांच लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा। अटल आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश के 23 लाख परिवारों को स्वास्थ्य लाभ देने की योजना है। अब तक साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोगों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं, जिनमें से 122 लोग योजना का लाभ ले चुके हैं। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि सरकार बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में मार्च से पहले विभिन्न विभागों में खाली 10 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञप्ति जारी की जाएगी।