Home अपना उत्तराखंड ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर, खत्म हो सकती है...

ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर, खत्म हो सकती है सेमेस्टर प्रणाली

819
SHARE
उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में ग्रेजुएशन में सेमेस्टर प्रणाली खत्म हो सकती है। इसके लिए सरकार पहले प्रदेशभर के छात्रों से सुझाव लेगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देशभर के सभी विश्वविद्यालयों में सत्र 2016-17 से च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) लागू करने का आदेश दिया था।

गढ़वाल विवि सहित सभी केंद्रीय संस्थानों में सीबीसीएस लागू हो गया था। राज्यों के विश्वविद्यालयों में भी ग्रेजुएशन स्तर पर सीबीसीएस लागू किया गया, लेकिन इस सिस्टम पर सवाल उठने भी शुरू हो गए थे।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद तो लंबे समय से ग्रेजुएशन में सीबीसीएस सिस्टम का विरोध करती आ रही है। एबीवीपी का कहना है कि चूंकि हमारे विश्वविद्यालयों में ऐसे सिस्टम को लागू करने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं, इसलिए इसके लिए पहले संसाधन तैयार किए जाएं।

बहरहाल, अब राज्य सरकार ने इस दिशा में काम शुरू किया है। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि इस सिस्टम को खत्म कराने के लिए पहले वेबसाइट के माध्यम से सभी राज्य के सभी छात्रों से सुझाव मांगे जाएंगे, इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।