Home अंतर्राष्ट्रीय लदंन: विकिलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे को पुलिस हिरासत में लिया गया

लदंन: विकिलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे को पुलिस हिरासत में लिया गया

940
SHARE

नई दिल्ली: लदंन में स्थित ईक्वाडोरियन एम्बेसी से विकिलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे को पुलिस हिरासत में लेने की जानकारी सामने आई है। न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक असांजे यहां पिछले सात साल से रहे रहे थे।

पुलिस ने अंसाजे को गिरफ्तारी को लेकर बयान जारी किया है। पुलिस का कहना है कि 2012 में कोर्ट में सरेंडर नहीं करने की वजह से असांजे को गिरफ्तार किया गया है।

अमेरिका ने 47 साल के असांजे के खिलाफ महत्वपूर्ण दस्तावेजों के पब्लिकेशन की वजह से आपराधिक मामले दर्ज कर रखे हैं। असांजे पर ब्रिटेन की अदालत में भी बेल जंप करने का आरोप है।

2016 के चुनाव में असांजे पर रूस के लिए काम करने के आरोप भी लगाए जा चुके हैं। 2012 में असांजे ने ईक्वाडोरियन एम्बेसी में शरण ली थी। दिसंबर 2017 में असांजे को ईक्वाडोर की नागरिकता दी गई थी।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि असांजे को रूस में दूतावास बनाने की तैयारी भी की जा रही थी, पर ब्रिटेन की सरकार ने ऐसा होने से रोक दिया था।

ईक्वाडोर की सरकार ने दावा किया था कि उसने पिछले साल मार्च से असांजे की इंटरनेट सेवा बंद कर थी सरकार का कहना था कि असांजे ने करार के खिलाफ जा कर काम कर रहे हैं। इसके अलावा असांजे पर कई और भी प्रतिबंध लगाए गए थे।

बता दें कि असांजे का जन्म ऑस्ट्रेलिया में हुआ था। असांजे ने गोपनीय दस्तावेज पब्लिश करने के लिए विकिलीक्स को बनाया था। 2010 में विकिलीक्स पर अमेरिकी सरकार के ईराक और अफगानिस्तान में युद्ध से संबंधित दस्तावेजों और वीडियो के जारी होने के बाद वो चर्चा में आए।