Home उत्तराखंड उत्तरकाशी – राज्य सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने आयोजित कार्यक्रम एक...

उत्तरकाशी – राज्य सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने आयोजित कार्यक्रम एक साल नई मिसाल में सांसद नरेश बंसल ने गिनाई राज्य सरकार की उपलब्धियां….,

80
SHARE

उत्तरकाशी – राज्य सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर एक साल नई मिसाल व जन सेवा थीम के अंर्तगत जिला कार्यालय प्रेक्षागृह में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि राज्य सभा सांसद नरेश बंसल ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। उन्होंने द्वीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। साथ ही जन सेवा थीम के तहत उन्होंने चिकित्सा शिविर एवं बहुउद्देश्यीय शिविर का अवलोकन किया। मुख्य अतिथि राज्य सभा सांसद एवं विशिष्ट अतिथियों के द्वारा राज्य सरकार की एक साल की उपलब्धियों पर आधारित, सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग उत्तराखंड द्वारा प्रकाशित विकास पुस्तिका का विमोचन किया गया।

राज्य सरकार के एक वर्ष पूर्ण होने के अवसर जिला मुख्यालय उत्तरकाशी में आयोजित ‘एक साल नई मिसाल‘ कार्यक्रम में राज्य सभा सांसद नरेश बंसल ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखण्ड सरकार ने एक साल के दौरान राज्य एवं जनता के विकास के लिए अत्यधिक उल्लेखनीय और ऐतिहासिक कार्य किए हैं। राज्य सरकार के इन प्रयासों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्र सरकार का भरपूर सहयोग मिल रहा है। जिसके चलते उत्तराखण्ड में प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत से अधिक तथा पिछले छः सालों की तुलना में दोगुना हो चुकी है। राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार के मामलों में ‘जीरो टालरेन्स’ अपनाते हुए सख्त कार्रवाई कर नई मिसाल पेश की है। पेपरलीक मामले में पाॅंच दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजने के साथ ही पेपरलीक एवं नकल की रोकथाम के लिए कड़ा कानून बनाकर अन्य राज्यों के लिए भी एक नई मिसाल पेश की है। नकल विरोधी कानून में दोषी व्यक्ति के लिए उम्रकैद तक की सजा एवं 10 करोड़ तक के जुर्माने का प्राविधान किया गया है।

देवभूमि के धर्मिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक स्वरूप को संरक्षित रखने हेतु जबरन धर्मांतरण विरोधी कानून लागू किया गया है और समान नागरिक संहिता बनाने की दिशा में हम तेजी से आगे बढ रहे है। बंसल ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में उत्तराखण्ड तेजी से विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है। समग्र विकास की दिशा में सरकार के प्रतिबद्ध प्रयासों की झलक राज्य के आगामी वितीय वर्ष के बजट में भी प्रमुखता से पंतिबिंबित हो रही है। बजट में शिक्षा, स्वाथ्य, सड़क, अवस्थापना विकास, पर्यटन विकास, खेती, बागवानी, रोजगार, सामाजिक कल्याण की योजनाओं के लिए धनराशि की पर्याप्त व्यवस्था करने के साथ ही राजस्व वृद्धि के भी ठोस उपाय सुनिश्चित किए गए हैं। सरकार समाज के आखिरी छोर पर खड़े व्यक्ति तक विकास का पूरा लाभ पहुंचाने में जुटी है। सांसद बंसल ने आम लोगों को सरकार के इन प्रयासों में सक्रियता से सहयोग करने के साथ ही विकास कार्यों पर निगरानी रख उनकी गुणवत्ता बनाए रखने में भी योगदान करने का आह्वान किया।

इस अवसर पर गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान ने कहा कि पिछले एक साल के दौरान प्रदेश के साथ ही उत्तरकाशी जिले में भी अभूतपूर्व विकास कार्य हुए हैं। अकेले गंगोत्री विधानसभा क्षेत्र में 10 करोड़ की लागत से 19 सड़के स्वीकृत हुई है, उत्तरकाशी में बस अड्डा निर्माण का कार्य प्रगति पर है और क्षेत्र में सड़कों, पुलों, रोप-वे, पार्किग स्थलों की अनेक योजनाएं स्वीकृत हुई है। एअर कनेक्टीविटी को बढ़ावा देने के लिए तीन नए हैलीपैड निर्माण की योजनाऐं भी मंजूर की गई हैं। जिला अस्पाल में डायलिसिस की सुविधा और 50 अतिरिक्त बेड एवं अन्य उपकरणों की व्यवस्था हेतु भी स्वीकृति मिल गई है। अस्पताल में बेडों की संख्या में निरंतर वृद्धि करने तथा अन्य अवस्थापना सुविधाओं को जुटाने हेतु प्रयासरत हैं, ताकि उत्तरकाशी में मेडीकल काॅलेज की स्थापना हेतु न्यूनतम आवश्यक मानकों की पूर्ति सुनिश्चित हो सके। श्री चौहान ने कहा कि हमें अच्छी सोच एवं सहयोग की भावना के साथ देवभूमि के विकास के इस यज्ञ में निरंतर योगदान देना होगा तभी हम विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ सकेंगे। इस अवसर जिलाध्यक्ष बीजेपी सतेंद्र राणा ने भी सम्बोधित किया।इस अवसर पर राज्य सभा सांसद एवं विधायक ने कृषि,पशुपालन आदि व्यवसाय में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया । साथ ही जिन लाभार्थियों के प्रधानमंत्री आवास बनकर तैयार हो चुके है उन्हें चेक औऱ आवास की चाबी सौंपी गई।

जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने उत्तरकाशी में आयोजित ‘एक साल नई मिसाल‘ कार्यक्रम में जिले के सम्रग विकास हेतु एक साल के कामकाज का ब्यौरा जनता के सामने रखने के साथ ही जन-कल्याण और समग्र विकास की दिशा में सरकार के प्रतिबद्ध प्रयासों एवं सभी लोगों से संकल्पबद्ध सहयोग करने का आह्वान किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों एवं जनता का धन्यवाद भी ज्ञापित किया। मंच संचालन जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी ने किया।