Home अपना उत्तराखंड देहरादून उत्तराखण्ड – मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया बारिश...

उत्तराखण्ड – मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया बारिश का आरेंज अलर्ट….

134
SHARE

उत्तराखण्ड में बीते दो दिनों से तेज हवाओं के साथ रूक-रूक कर बारिश देखी जा रही है, तूफान बिपरजॉय का असर उत्तराखण्ड़ में भी देखने को मिला जिसके चलते उत्तराखण्ड के कई हिस्सों में बारिश देखी जा रही है। मौसम विज्ञान केन्द्र देहरादून के अनुसार प्रदेश में बारिश का यह दौर 25 जून तक जारी रहेगा। जिसे देखते हुए विभाग  ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 25 जून से बारिश में और तेजी आएगी, यह समय मानसून के औपचारिक तौर पर उत्तराखंड पहुंचने का रहेगा। नदी किनारे रहने वालों और यात्रा पर आने वालों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

गुरुवार सुबह से ही राजधानी देहरादून के साथ ही प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश देखी जा रही है। पर्वतीय क्षेत्र के जिलों में आकाशीय बिजली चमकने, तीव्र बौछार, 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। 23 जून को नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिले में भारी बारिश की संभावना है। 24 व 25 जून को भी पर्वतीय जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने यात्रा को लेकर भी अलर्ट किया है। लोगों से मौसम का अपडेट लेने और बारिश में यात्रा टालने की सलाह दी है।

मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 24-25 जून तक बारिश प्रदेश के सभी जिलों को कवर कर लेगी। यह प्रदेश में मानसून के पहुंचने का अनुमानित समय भी है। नार्थ वेस्ट मानसून महाराष्ट्र के आसपास है, वहीं साउथवेस्ट मानसून के अगले दो से तीन दिनों में पश्चिम यूपी तक पहुंचने का अनुमान है।