Home उत्तराखंड आज से टोल टैक्स की दरों में हुई वृद्धि, हरिद्वार से देहरादून...

आज से टोल टैक्स की दरों में हुई वृद्धि, हरिद्वार से देहरादून आने-जाने वाले वाहनों को करीब 10 रूपए अधिक चुकाने होंगे…

8
SHARE

देशभर में किसी भी टोल टैक्स से गुजरने वाले वाहनों को अब अधिक टोल टैक्स चुकाना होगा, रविवार मध्य रात्रि से टोल टैक्स की बढ़ी हुई दरें लागू हो गई हैं। देहरादून से हरिद्वार और हरिद्वार से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को करीब 10-10 रूपए ज्यादा चुकाने होंगे।

टोल टैक्स में 5 से 10 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है, सभी टोल प्लाजा पर बढ़ी हुई दरें रविवार की रात से लागू होंगी। देहरादून से हरिद्वार जाने के लिए करीब 10 रूपए टोल में वृद्धि होगी। इसी तरह हरिद्वार से दिल्ली जाने के लिए बहादराबाद में पड़ने वाले टोल पर भी करीब इतने ही रूपए अधिक चुकाने होंगे जबकि देहरादून से वाया भगवानपुर- रूड़की होकर दिल्ली पहुंचने वाले यात्रियों को भगवानपुर स्थित टोल पर करीब 5 रूपए अधिक चुकाने होंगे।

एनएचएआई ने देशभर में टोल दरों में औसतन पांच फीसदी बढ़ोतरी का फैसला किया है। टोल दरों में हर साल एक अप्रैल को संशोधन होता है। लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव के कारण बढ़ोतरी टाल दी गई थी। राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब 855 टोल प्लाजा हैं, जिन पर राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों का निर्धारण और संग्रह) नियम, 2008 के अनुसार शुल्क लगाया जाता है। इनमें से 675 सार्वजनिक वित्त पोषित टोल प्लाजा हैं। जबकि 180 रियायतग्राहियों द्वारा संचालित हैं।