Home उत्तराखंड उत्तराखंड में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश व...

उत्तराखंड में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश व ओलावृष्टि की संभावना, मैदानी क्षेत्रों में गर्मी से मिलेगी राहत….

31
SHARE

उत्तराखंड के मैदानी जनपदों में दो दिन से भीषण गर्मी पड़ रही है। राजधानी देहरादून सहित प्रदेश के अन्य शहरों में भी लोगों को भीषण गर्मी झेलनी पड़ रही है। हालांकि मौसम विभाग ने प्रदेश में एक बार फिर मौसम बदलने का पूर्वानुमान लगाया है।

16 मई से चारधाम रूट सहित प्रदेश के पर्वतीय जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री व हेमकुंड साहिब के लिए 16, 17 व 18 को बारिश और आंधी का येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और बारिश का अनुमान है। बारिश का सिलसिला 19 और 20 को भी जारी रह सकता है।

मौसम विभाग ने कहा है कि, 16 मई की शाम से गढ़वाल व कुमाऊं के पर्वतीय जिलों में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों के कुछ स्थानों में बारिश हो सकती है। इन जिलों में 16, 17 व 18 के लिए बारिश, ओलावृष्टि, 30 से 40 घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

राज्य के शेष जिलों में मौसम साफ रहेगा। मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि, दक्षिण पश्चिम मानसून के 15 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ने की संभावना है।