Home अपना उत्तराखंड अल्मोड़ा तहसील दिवस द्वाराहाट- 51 शिकायतें हुई दर्ज 15 दिन के भीतर निराकरण...

तहसील दिवस द्वाराहाट- 51 शिकायतें हुई दर्ज 15 दिन के भीतर निराकरण करने के निर्देश…

20
SHARE

सरकार की मंशा के अनुरूप दूर-दराज क्षेत्रों में रह रहे ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान उन्हीं के क्षेत्र में करने के उद्देश्य से अपर जिलाधिकारी सी.एस. मर्ताेलिया की अध्यक्षता में तहसील द्वाराहाट के बगवालीपोखर के रामलीला मैदान में तहसील दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्रीय विधायक मदन सिंह बिष्ट, उपजिलाधिकारी जयवर्धन शर्मा सहित जनप्रतिनिधियों एवं क्षेत्रीय जनता द्वारा प्रतिभाग किया गया। आयोजित तहसील दिवस में 51 शिकायतें पंजीकृत की गयी जिसमें अधिकतर शिकायतें पेयजल, विद्युत तथा  सड़क मार्ग, खाद्यान, समाज कल्याण, स्वास्थ्य, राजस्व, आधार कार्ड, शिक्षा आदि समस्यायें दर्ज की गयी जिसमें अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निराकरण किया गया।

तहसील दिवस में पूरन सिंह द्वारा हर घर जल हर घर नल के तहत पेयजल कनेक्शन नहीं लगने, ख्याली दत्त जोशी द्वारा पेयजल कनेक्शन लगवाने, दीपिका भण्डारी द्वारा बग्वालीपोखर पम्पिंग योजना के तहत पेयजल आपूर्ति व साफ पानी नहीं आने की शिकायत दर्ज करायी। जिस पर सम्बन्धित अधिकारियों को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। ग्राम सकुनी के ग्रामीणों द्वारा पेयजल आपूर्ति ग्राम में नहीं होने से पेयजल संकट की समस्या रखी जिस पर अधिशासी अधिकारी जल संस्थान को टैंकर के माध्यम से पेयजल आपूर्ति बहाल करने के निर्देश दिये। इस तहसील दिवस पर लोगों द्वारा घरों के ऊपर से विद्युत तार बदलने, क्षेत्र में पेड़ों की लोपिंग न हाने से विद्युत आपूर्ति बाधित होने की शिकायत दर्ज करायी जिस पर विद्युत विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र का भ्रमण कर पेड़ों की लोपिंग करने और विद्युत तारों के बदलने के निर्देश दिये। लोगों द्वारा क्षेत्र के चिकित्सालय में चिकित्सकों की कमी होने के कारण लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं मिलने, अधिकांश लोगो द्वारा आवास चाहने, आर्थिक सहायता दिलाये जाने, सड़क किनारे नालियों के निर्माण किये जाने, राशन कार्ड बनाये जाने सहित अन्य समस्यायें दर्ज करायी। जिस पर सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करते हुए समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिये।

तहसील दिवस के अवसर पर क्षेत्रीय विधायक मदन सिंह बिष्ट ने कहा कि आम जनता द्वारा इस तहसील दिवस में जो समस्यायें दर्ज करायी गयी है उन समस्याओं का निराकरण एक समयावधि के दौरान करते हुए शिकायतकर्ता को भी अवगत कराया जाय। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय जनता को मूलभूत सुविधाओं के लिये परेशानी न हो अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि कहीं पर किसी योजना के लिये धनराशि की आवश्यकता पड़ती है तो इस सम्बन्ध में मुझसे वार्ता कर ली जाय ताकि विधायक निधि से धनराशि दी जा सके। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें तथा जनता की शिकायतों का तत्परता से समाधान करना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी  ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि तहसील दिवस में जो भी समस्यायें दर्ज करायी गयी है उन समस्याओं का 15 दिन के भीतर निराकरण करना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी प्रकार का विलम्ब न हो। उन्होंने कहा कि आज आयोजित किये गये तहसील दिवस में सबसे अधिक पेयजल की शिकायतें प्राप्त हुई है जिसमें आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस तहसील दिवस में तहसीलदार लीना चन्द्रा सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनधि व क्षेत्रीय जनता सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।