Home खास ख़बर T-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर खिसकी टीम इंडिया

T-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर खिसकी टीम इंडिया

1014
SHARE

भारतीय क्रिकेट टीम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी-20 रैंकिंग में तीन स्थान खिसकर पांचवें पायदान पर पहुंच गई है। दूसरी ओर पाकिस्तान 286 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज है। दक्षिण अफ्रीका 262, इंग्लैंड 261, आस्ट्रेलिया 261 और भारत 260 प्वाइंट्स के साथ दूसरे, तीसरे, चौथे आर पांचवें पायदान पर बने हुए हैं।

आईसीसी ने अपनी रैकिंग का विस्तार किया है और नई टी-20 टीम रैंकिंग जारी की, इसमें दक्षिण अफ्रीका और भारत के स्थान में फेरबदल हुआ। इसके अलावा, अफगानिस्तान और श्रीलंका की टीम भी एक स्थान की छलांग के साथ सातवें और आठवें पायदन पर पहुंच गई हैं। नेपाल 14वें से 11वें जबकि नामीबिया ने 20वें स्थान पर कब्जा किया है।

आस्ट्रिया, बोत्सवाना, लक्जमबर्ग तथा मोजाम्बिक को पहली बार इस सूची में जगह मिली है. पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए क्वालिफिकेशन प्रक्रिया जारी है, जिसमें 58 टी-20 मैच शामिल हैं, जिससे आने वाले महीनों में रैकिंग पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

इन 58 मैचों में पांच रीजनल फाइनल भी शामिल है. पहला फाइनल पिछले महीने पापुआ न्यू गिनी में हुआ था, जबकि युगांडा (19-24 मई) में अफ्रीका फाइनल, ग्वेर्नसे (15-19 जून) में यूरोप फाइनल , सिंगापुर में एशिया फाइनल (22-28 जुलाई) और यूएस में अमेरिका फाइनल (अगस्त 19-25) होना अभी बाकी है।

इनमें से छह टीम क्वालीफायर में मेजबान यूएई, हांग कांग, आयरलैंड, नीदरलैंड, ओमान, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड और जिम्बाब्वे के साथ शामिल होंगी। इन टीमों के लिए यह अपनी रैंकिंग में सुधार करने का एक और अच्छा मौका होगा। टी-20 विश्व कप अगले साल आस्ट्रेलिया में होना है।