Home उत्तराखंड श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय ने शुरू की डिजी लॉकर व्यवस्था, छात्र-छात्राएं मोबाइल पर...

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय ने शुरू की डिजी लॉकर व्यवस्था, छात्र-छात्राएं मोबाइल पर पा सकते हैं डिग्री…

26
SHARE

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने सभी विश्वविद्यालयों में डिजी लॉकर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे। इस क्रम में श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय द्वारा छात्र छात्रों की सुविधा हेतु वर्ष 2020 की मुख्य परीक्षा की लगभग 7000 उपाधियों को डीजी लॉकर में आनलाईन कर दिया है।

कुलपति डॉ. पी.पी. ध्यानी द्वारा अवगत कराया गया कि छात्र-छात्रायें अब वर्ष 2020 की मुख्य परीक्षाओं से सम्बन्धित उपाधियों को अपने मोबाईल पर, डीजी लॉकर ऐप को डाउनलोड कर, अपने अनुक्रमांक, आधार नं. एवं नामांकन संख्या से डाउनलोड कर प्रिन्ट कर सकते हैं, प्रयोग कर सकते हैं और लाभान्वित हो सकते है क्योकि यूजीसी द्वारा डीजी लॉकर से प्राप्त सभी उपाधियां मान्य होती हैं।

कुलपति डा. ध्यानी ने यह भी अवगत कराया कि वर्ष 2018 एवं 2019 की मुख्य पाठ्यक्रमों की उपाधियां तथा बाद में व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की उपाधियां भी डीजी लॉकर में अपलोड की जायेंगी, जिस हेतु विश्वविद्यालय में परीक्षा नियंत्रक के नेतृत्व में जोर शोर से कार्य चल रहा है। उपाधियों को डीजी लॉकर पर अपलोड करने के पश्चात् वर्ष 2020-21 के छात्र छात्राओं की अंकतालिकाओं को भी डीजी लॉकर में अपलोड किया जायेगा।

विश्वविद्यालय में डीजी लॉकर की व्यवस्था लागू करने हेतु कुलपति डा. ध्यानी द्वारा परीक्षा नियंत्रक प्रो. एम.एस. रावत, कुलसचिव खेमराज भट्ट, सहायक परीक्षा नियंत्रक डा. बी.एल. आर्य, डा. हेमन्त बिष्ट तथा विश्वविद्यालय के सम्बन्धित कर्मचारियों को बधाई दी।