Home उत्तराखंड सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने भारत पाक युद्ध 1972 में पैरा...

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने भारत पाक युद्ध 1972 में पैरा रेजीमेंट के शहीद नायक गंगा दत्त की पत्नी शाखा देवी को किया शौर्य सम्मान से अलंकृत…

20
SHARE

आजादी के अमृत काल में भारत-पाकिस्तान युद्ध के स्वर्ण जयंती वर्ष में 1972 में शहीद हुए वीर सैनिकों के परिजनों को उत्तराखंड की धामी सरकार ने शौर्य सम्मान से अलंकृत किया है। इस क्रम में सैनिक कल्याण मंत्री शिविर कार्यालय में गणेश जोशी ने जनपद चमोली के थराली तहसील अर्तगत विजयपुर गांव के पैरा रेजिमेंट के शहीद नायक गंगा दत्त की पत्नी शाखा देवी को उनके पति के सर्वोच्च बलिदान के लिए शौर्य सम्मान से अलंकृत किया। इस अवसर पर शाखा देवी देवराणी ने उत्तराखंड सरकार एवं भारत सरकार के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सरकार ने सैनिकों के कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं सैनिकों एवं शहीदों के प्रति सम्मान के लिये हम सरकार के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं हमारा परिवार और हमारा समाज सरकार के प्रयासों का सम्मान करता है और इस सम्मान के लिए उनका आभार प्रकट करता है।

राज्य के कृषि एवं सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि उत्तराखंड सैनिक भूमि है और हमारी सरकार सैनिकों के कल्याण के लिए समर्पित है। केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार सैनिकों सम्मान एवं कल्याण के लिए लगातार प्रयत्नशील एवं प्रयासरत है उन्होंने कहा कि आजादी के इस अमृत काल में 75 वर्षों के इस यात्रा में सैनिकों का योगदान महत्वपूर्ण है और इसी वर्ष भारत पाकिस्तान युद्ध के स्वर्ण जयंती यात्रा भी संपन्न हो रही है ऐसे अमृत काल सरकार सैनिकों के प्रति सम्मान एवं श्रद्धा व्यक्त करती है। यह सरकार सैनिकों के शौर्य को प्रणाम करती है और उनके परिवार का सम्मान करती है तथा उनके कल्याण के लिए अनवरत ठोस कार्य योजना के निर्माण की दिशा में प्रयत्नशील व समर्पित है। इस अवसर पर वीर चंद्र सिंह औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय भरसार के कुलपति प्रोफेसर अजीत कुमार कर्नाटक, दून विश्वविद्यालय के प्रबंध शास्त्र के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एच सी पुरोहित तथा शाखा देवी के परिजन उनकी पुत्री कमला पुरोहित, लोकेश इत्यादि उपस्थित थे।