Home उत्तराखंड प्रो. एनके जोशी के रूप में श्रीदेव सुमव विश्वविद्यालय को मिले नए...

प्रो. एनके जोशी के रूप में श्रीदेव सुमव विश्वविद्यालय को मिले नए कुलपति…..

104
SHARE

श्रीदेव सुमव विश्वविद्यालय को प्रो. एनके जोशी के रूप में नए कुलपति मिल गए हैं। राज्यपाल लेफ्टिनेंट गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्ति) ने प्रो. जोशी को कुलपति नियुक्त किया है। प्रोफेसर जोशी कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष की अवधि अथवा अधिवर्षता आयु पूरी होने तक कुलपति पद पर नियुक्त किए गए हैं। राज्यपाल ने शासन द्वारा गठित सर्च कमेटी की संस्तुति के बाद उनका नाम फाइनल किया है। प्रो. जोशी वर्तमान में कुमांऊ विवि के वीसी हैं। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. पी. पी. ध्यानी के सेवानिवृत्त होने के बाद से विश्वविद्यालय में कुलपति का पद रिक्त चल रहा था।

प्रो.एनके जोशी तीन साल तक कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति भी रहे, प्रदेश में नई शिक्षा नीति लागू करवाना उनकी प्रमुख उपलब्धियों में शुमार है। वह कुमाऊं विवि के कुलपति रहते हुए प्रदेश में नई शिक्षा नीति लागू करने वाली समिति के चेयरमैन रहे। प्रो.जोशी को 10 मई 2020 को कुमाऊं विवि के कुलपति के रूप में तैनाती दी गई थी।

इससे पहले वह देहरादून स्थित उत्तरांचल विश्वविद्यालय के कुलपति थे। आगामी 10 मई को कुमाऊं विवि में उनका कार्यकाल पूरा हो रहा था। इससे पूर्व श्रीदेव सुमन गढ़वाल विवि के पूर्णकालिक कुलपति के चयन के लिए राजभवन की ओर से गठित सर्च कमेटी की सिफारिशों एवं कुलाधिपति की निहित शक्तियों के तहत प्रो.जोशी को कुलपति नियुक्त किया गया है। शिक्षा क्षेत्र में प्रो.जोशी इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़े हैं।