Home अपना उत्तराखंड वासु हत्याकांड : सरकार ने रद्द की चिल्ड्रंस होम एकेडमी की एनओसी…

वासु हत्याकांड : सरकार ने रद्द की चिल्ड्रंस होम एकेडमी की एनओसी…

1083
SHARE

छात्र वासु यादव की हत्या के बाद चर्चा में आए रानीपोखरी स्थित चिल्ड्रंस होम एकेडमी की एनओसी सरकार ने रद्द कर दी है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर विद्यालय की मजिस्ट्रेटी जांच की गई थी। रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई करते हुए शिक्षा सचिव डॉ. आर मीनाक्षी सुंदरम ने स्कूल की एनओसी निरस्त कर दी है।

बीते 10 मार्च को रानीपोखरी स्थित विद्यालय के छात्र वासु यादव की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। शुरुआत में विद्यालय प्रबंधन ने इसे फूड प्वाइजनिंग से हुई मौत बताकर मामला दबाने की कोशिश की, लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गंभीर चोटों और अत्यधिक आंतरिक रक्तस्राव के चलते मौत होने की पुष्टि हुई। परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बुरी तरह पीटकर वासु की हत्या करने की बात भी कबूल ली थी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राज्य सरकार को इस पूरे मामले की जांच के निर्देश दिए थे। सचिव शिक्षा डॉ. आर मीनाक्षी सुंदरम के निर्देश पर एसडीएम ऋषिकेश की अध्यक्षता में जांच समिति बनाई गई है, जिसमें मुख्य शिक्षा अधिकारी और जिला प्रोबेशन अधिकारी भी शामिल रहे। समिति ने अपनी रिपोर्ट में विद्यालय में कई अन्य गड़बड़ियों की पुष्टि की। विभाग की ओर से प्रस्ताव तैयार करने के बाद स्कूल की एनओसी निरस्त करने की कार्रवाई की गई।