Home अंतर्राष्ट्रीय पीएम मोदी को मिला सोल शांति पुरस्कार, नमामि गंगे को समर्पित किये...

पीएम मोदी को मिला सोल शांति पुरस्कार, नमामि गंगे को समर्पित किये इनाम के 2 लाख डॉलर

784
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया की राजधानी में सोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। पीएम मोदी को सोल शांति पुरस्कार के तहत एक प्रशस्त्रि पत्र और 2 लाख डॉलर की सम्मान निधि दिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज इस सम्मान के साथ जो राशि सम्मान निधि के रूप में मिली है वो मैं नमामि गंगे को समर्पित करता हूँ ।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैंने अनुभव किया है कि भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी और कोरिया की न्यू सदर्न पॉलिसी का तालमेल हमारी स्पेशल स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप को मजबूती देने के लिए मंच दे रहा है। इंडो-पैसिफिक के संबंध में भारत का विजन समावेशिता, आसियान की केन्द्रीयता और साझी समृद्धि पर विशेष जोर देता है।

इससे पहले सोल में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि भारत जल्द ही 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले 15 साल में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा। मोदी ने कहा कि सुधारों की वजह से भारत विश्व बैंक की कारोबार सुगमता (ईज ऑफ डुइंग बिजनेस ) रैंकिंग में 77वें स्थान पर आ गया है। अगले साल में हमारा 50वें स्थान पर आने का लक्ष्य है।