Home अपना उत्तराखंड लोकसभा चुनाव के लिए जिला निर्वाचन आयोग ने पूरी की तैयारी, नैनीताल...

लोकसभा चुनाव के लिए जिला निर्वाचन आयोग ने पूरी की तैयारी, नैनीताल में बनाये 394 मतदान केंद्र, तैनात किये कई दस्ते

981
SHARE
उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनीत कुमार ने लोकसभा चुनाव से संबंधित तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने  बताया कि मतदान कैसे संपन्न किया जाए इसे लेकर प्रथम चरण की ट्रेनिंग की जा चुकी है। इसके लिए 30 नोडल अधिकारियों को तैनात किया गया है। चुनाव संबंधी कंट्रोल रूम भी बना दिए गए हैं। विनीत कुमार ने बताया कि   चुनाव संबंधी जानकारी के लिए हेल्पलाइन भी जारी किए गए हैं।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नैनीताल जिले में 7 लाख से अधिक मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि अभी भी मतदाता बनाने की प्रक्रिया चल रही है। लोकसभा चुनाव को लेकर जिले में 394 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान पारदर्शी, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण हो इसके लिए नैनीताल जनपद को 31 जोन और 83 सेक्टर में बांटा गया है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में एक सहायक ऑब्जर्वर, एक शिकायत निवारण एवं अनुश्रवण कॉल सेंटर की स्थापना भी की गई है। चुनावों के लिए 6 वीडियो सर्विलांस टीम, वीडियो ब्यूनग टीम, 6 लेखा टीम ,18 फ्लाइंग स्क्वायड टीमऔर 18 स्टेटिक सर्विलांस टीमों का गठन किया गया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव नजदीक हैं ऐसे में सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि चुनाव संबंधी काम में किसी भी तरह की कोई भी लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में जहां भी डबल मतदाताओं का नाम हैं उनको नोटिस देकर 7 दिन के अंदर जवाब मांगा जा रहा है। जवाब उपलब्ध नहीं होने की दशा में मतदाता का नाम काट दिया जाएगा।