Home अपना उत्तराखंड कड़ाके की ठंड से बचने के लिए करें ये घरेलू उपाय, योग...

कड़ाके की ठंड से बचने के लिए करें ये घरेलू उपाय, योग भी हो सकता है फायदेमंद

1114
SHARE
इस उपाय से मिलेगी ठंड से निजात

आयुर्वेद डॉक्टर और पंचकर्म विशेषज्ञ डॉक्टर तरुण सिंह कहते हैं कि वैसे तो ठंड का सीजन हेल्दी सीजन माना जाता है लेकिन जब झटके से ठंड पड़ती है तो बहुत सारी बीमारियां भी होने का खतरा रहता है। सर्दी खांसी, एलर्जी, सांस की दिक्कत, बच्चों को विंटर डायरिया का खतरा रहता है। इसके अलावा पैरालीसिस की भी दिक्कत होती है और भी बहुत सारी शिकायतें आती है।

  • डॉक्टर तरुण सिंह कहते हैं कि जब भी अचानक से ठंड बढ़े तो दिनचर्या में थोड़ी सुधार करना चाहिए।
  • गुनगुना पानी पीना चाहिये, एक दम गर्म पानी न पियें।
  • पानी को 10 मिनट तक मध्यम आंच में गर्म करके पियें।
  • बहुत सारे लोग भोर में उठते हैं, वो थोड़ी देरी से उठे, क्योंकि ज्यादा ठंड की वजह से पैरालीसिस की भी दिक्कत हो सकती है।
  • बीपी आदि भी बहुत लोगों का बढ़ जाता है, हार्ट पेशेंट विशेष तौर पर अपना ख्याल रखें।
  • सर्दी में रात में हल्का भोजन लें।

ठंड में ये घरेलू नुस्खे हैं खास
डॉक्टर तरुण सिंह कहते हैं ज्यादा ठंड में विंटर डायरिया का चांस होता है।
जो हर ठंडी में होती है, ठंडी पेट में भी लगती है, खाने में हींग का तड़का जरूर लगाएं।
बच्चों को अगर सर्दी हो गई है तो उनको एक दो फलकी लहसुन भी भूनकर खिला दें।
अगर किसी की ज्यादा सांस बढ़ रही है, नेबूलाइजेशन की जरूरत बच्चे को न पड़े तो बच्चे का जितना भी वजन है जैसे 6, 7 जो भी हो, उतनी ही कली लहसुन की धागे में पिरोकर उसके गले में पहना दें, मुश्किल से तीन से चार घंटे में उसे आराम आ जायेगा।
ऐसा करने से कफ भी रिलीज हो जाता है। साथ ही जनरल जो सर्दी खांसी होती रहती है तो आप सोंठ, हल्दी, गुड़, इन सबको मिलाकर दूध के साथ ले सकते हैं, पिपरी, काली मिर्च, सोंठ को चाय में डालकर पी सकते हैं।

एलर्जी में फायदेमंद

डॉक्टर तरुण सिंह के मुताबिक तेज़ ठंडी में एलर्जी की भी दिक्कत रहती है, इसके लिए कपूर नारियल तेल मिलाकर शरीर में लगाएं, गुरिच का सेवन करें ये हर प्रकार की एलर्जी में फायदेमंद होता है। इसके अलावा हल्दी वाली दूध से भी एलर्जी ठीक हो जाती है। हल्दी वाली दूध से बात रोग जो ठंडी में बढ़ती है वो भी ठीक हो जाती है।

ठंड में इस तरह के योग फायदेमंद
आयुर्वेद डॉक्टर और पंचकर्म विशेषज्ञ डॉक्टर तरुण सिंह कहते हैं जो लोग योगा पसंद करते हैं और हर दिन योगा करते हैं, तो ठंड के दिनों में सूर्यभेदी प्राणायाम, उज्जायी, कपाल भारती, भस्रिका और व्यायाम के लिए सूर्य नमस्कार करें, ठंड में फायदेमंद होगा।

फल में क्या खाएं क्या न खाएं
डॉक्टर तरुण सिंह के मुताबिक फल तो सभी खाने चाहिए, बस एक चीज का ख्याल रखें, फल खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स, पेंट खजूर, गुड़ की चिक्की, तिल गुड़ का सेवन करें विशेष लाभकारी होगा। सब्जियां सारी खाएं, ठंड में डाइट अच्छी लें।