Home उत्तराखंड सीआईएमएस कॉलेज में स्वद्यमिता विकास सेल का गठन…

सीआईएमएस कॉलेज में स्वद्यमिता विकास सेल का गठन…

27
SHARE

सीआईएमएस कॉलेज कुंआवाला देहरादून में 3 मई 2024 से 4 मई 2024 तक दो दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को Ministry of Skill Development and Entrepeneurship नैसबड एवं खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के सहयोग से सीआईएमएस कॉलेज कुआँवाला में किया गया। जिसका मुख्य उददेश्य विद्यार्थियों को उद्यमिता के बारे में जागरूक करना एवं स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना है।

कार्यशाला के समापन के अवसर पर डिस्ट्रिक्ट विलेज इंडस्ट्री ऑफिसर डॉ. अल्का पांडे ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि जो विद्यार्थी स्वयं का स्वरोजगार करना चाहते हैं तो विभाग का पूर्ण सहयोग उन्हें प्राप्त होगा और उनको अपना उद्यम स्थापित करने में सहयोग करेगा। फिजियोथैरेपी क्लीनिक, रेडियोलॉजिस्ट, पैरामेडिकल, नर्सिंग जैसे ट्रेडस को वो स्वरोजगार के रूप में शुरू कर सकते हैं।

खादी बोर्ड के दो युवा सफल उद्यमियों ने भी विद्यार्थियों से अपना अनुभव साझा किया एवं उन्हें प्रेरित किया।

सौरभ बिष्ट Scrapify Waste Management  के नाम से अपना स्वरोजगार कर रहे हैं। तो वहीं विकास उनियाल (भावना हर्बल धूप) के नाम से अपना स्वरोजगार करते हैं, जो मंदिर में चढ़ाए गए फूलों को एकत्र कर महिलाओं द्वारा धूप अगरबत्ती बनाई जाती है जिसमें बांस की लकडियों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। बैंक से फाइनेंस की सम्पूर्ण जानकारी के लिए के. जी. सिंह जी द्वारा विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दिया गया।

इस दौरान सीआईएमएस एंड यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज के चेयरमैन ललित जोशी ने अतिथियों के साथ स्वाद्यमिता विकास सेल को स्थापना की जिसका मुख्य उद्देश्य छात्र छात्राओं एवं आस पास के लोगों को स्वाउद्यमिता के लिए प्रेरित करना है। इस दौरान स्वाउद्यमिता विकास सेल गठन के कार्यक्रम में कॉलेज के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय जोशी, निदेशक केदार सिंह, प्रधानाचार्य डॉ. सुमन वशिष्ठ, उप प्रधानाचार्य रवींद्र झा, पंकज सिंह, डॉ. मेघा पंत, संचालन कर रही शिवानी बिष्ट एवं 150 से अधिक छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया।