Home उत्तराखंड दून के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मिलेगी यह बड़ी...

दून के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मिलेगी यह बड़ी सौग़ात….

20
SHARE

सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे देहरादून के छोटे बच्चों को पौष्टिक आहार की बड़ी सौगात मिलने जा रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज सुद्धोवाला में उत्तराखण्ड के सबसे बड़े मेगा किचन अक्षय पात्र का उद्घाटन करेंगे। इस किचन के जरिये 35 हजार स्कूली बच्चों को प्रतिदिन मध्यान्ह भोजन उपलब्ध करवाया जा सकेगा। बच्चों को पौष्टिक आहार उपलब्ध करवाने के साथ ही आपदा राहत में भी ये किचन उपयोगी साबित होगा। अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ शिक्षा विभाग ने चार पेज का करारनामा किया है। उसमें एक शर्त यह भी है कि यदि राज्य में कहीं आपदा आए, तो उस दौरान फाउंडेशन अपने संसाधनों का उपयोग प्रभावितों की मदद के लिए करेगा। खासकर अत्याधुनिक किचन से प्रभावित इलाकों में भोजन सप्लाई किया जाएगा। हंस फाउंडेशन की वित्तीय मदद से ही मेगा किचन की स्थापना संभव हो पाई है।

प्रोजेक्ट का शिलान्यास फरवरी 2018 में हुआ था। कोरोना संक्रमण समेत तमाम कारणों से इसके निर्माण में देरी हुई। मुख्यमंत्री धामी ने प्रोजेक्ट की बहुउपयोगिता को देखते हुए इसके निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए थे, उसके बाद शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी के दिशा निर्देशन में इसे पूरा किया गया। अक्षय पात्र की यह किचन बेहद आधुनिक है। इसमें मशीनों के जरिये रोटी, सब्जी, दाल व चावल तैयार होगा। एक बार में करीब एक क्विण्टल आटा गुंथने की मशीन एवं चपाती मशीन से 20 हजार रोटियां बनाई जा सकेगी। साथ ही एक बार में 1200 लीटर दाल व कुकर में 100 किलो चावल बन सकेगा। दो एकड़ में फैली इस किचन की निर्माण लागत करीब 10 करोड़ आई है।

प्रथम चरण में 120 स्कूलों के 15 हजार विधार्थियों को मिड डे मील भोजन मिलेगा, जो अगले 6 माह में 500 विधालयों के 35 हजार विधार्थियों तक भोजन पहुंचाया जाएगा। इसके लिए करीब 150 कार्मिक प्रतिदिन भोजन निर्माण में जुटेगें।किचन की साफ-सफाई के लिए भी बेहद शानदार व्यवस्था की गई है।