Home अपना उत्तराखंड दून में 40 डिग्री के पार पहुंचा तापमान…

दून में 40 डिग्री के पार पहुंचा तापमान…

808
SHARE
दून में सोमवार को गर्मी ने पिछले तीन साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। सोमवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले वर्ष 2015 में पारा 40 डिग्री तक पहुंचा था। तब अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

मौसम केंद्र की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार जून माह में इस वर्ष गर्मी पिछले तीन सालों के  मुकाबले अधिक है। वर्ष 2016 में जून माह का अधिकतम तापमान 36.4, 2017 में 39.8 और 2018 में 38.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

आंकड़ों के मुताबिक जून माह में सबसे अधिक गर्मी चार जून 1902 को पड़ी थी, जब पारा 43.9 डिग्री तक पहुंच गया था। भीषण गर्मी के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। तेज धूप के कारण गर्मी और उमस से दोपहर के समय बैचेनी हो रही है। वहीं, गर्म हवाएं चलने से भी लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

फिलहाल गर्मी से राहत नहीं
मौसम विभाग के अनुसार दून क्षेत्र में फिलहाल गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है। मौसम केंद्र के अनुसार मंगल और बुधवार को भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास रह सकता है। हालांकि उसके बाद अगले कुछ दिन अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी हो सकती है।

आज हल्की बारिश के आसार
देहरादून। प्रदेश के कुछ इलाकों में आज हल्की बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाये रहने का अनुमान है। कुछ क्षेत्रों में चमक और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कई पहाड़ी इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं।