Home अपना उत्तराखंड देहरादून धामी कैबिनेट की बैठक, इन महत्वपूर्ण फैसलों पर लगी मुहर….

धामी कैबिनेट की बैठक, इन महत्वपूर्ण फैसलों पर लगी मुहर….

304
SHARE

सचिवालय में धामी कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित हुई, बैठक में कुल 13 मामलों पर फैसले हुए हैं। बैठक के बाद मुख्य सचिव ने कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी दी।

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना को मिली मंजूरी। हर वर्ष टॉप 3 रैंक के छात्रों को दी जाएगी छात्रवृत्ति ग्रेजुएशन के लिए क्रमश: 3000,2000,1000 रूपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। पोस्ट ग्रेजुएशन में क्रमश: 5000, 3000, 2000 प्रतिमाह दिए जाएंगे।

पर्यटन विभाग में 37 पद बढ़ाए गए, 12 पद जिला मुख्यालय में बढ़ाए गए। 25 पद जिलों में बढ़ाए गए।

आवास-विकास विभाग में रेरा की नियमावली में संशोधन नवीन चकराता टाउनशिप में 40 गांव जोड़े गए। मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण के अंतर्गत आएगी यह टाउनशिप।

खनन विभाग से जुड़ी नियमावली में हुआ संशोधन, खनन पट्टों की जांच के नियमों में हुआ है संशोधन।

केदारनाथ धाम क्षेत्र में पर्यटकों के लिए 4 चिंतन शिविर बनाए जाएंगे।

नैनीताल से हल्द्वानी हाईकोर्ट शिफ्ट करने को लेकर भारत सरकार से भी मिली सैद्धांतिक स्वीकृति। 26.08 हेक्टेयर जमीन हाईकोर्ट के लिए की गई हस्तांतरित।

वित्त विभाग बजट पास होने के तुरंत बाद जिलों को योजनाओं के बजट की जानकारी देगा। पहले दिसंबर में जानकारी देने का था प्रावधान।

 

 

निर्वाचन आयोग की नियमावली में संशोधन किया गया है, राज्य निर्वाचन आयुक्त अब 6 साल तक रह सकेंगे पहले 5 साल का होता था कार्यकाल।

विकास प्राधिकरण में नक्शा पास करने के लिए संविदा पर रखा जायेगा स्टाफ, आवास विभाग में भू संपदा नियमावली में संशोधन किया गया।