Home अपना उत्तराखंड देहरादून सीएम धामी ने इन कलाकारों को की 50 हजार रूपए प्रोत्साहन राशि...

सीएम धामी ने इन कलाकारों को की 50 हजार रूपए प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा….

83
SHARE
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गणतंत्र दिवस समारोह में कर्तव्य पथ पर प्रदर्शित झांकी मानसखण्ड़ में शामिल प्रत्येक कलाकार को 50 हजार रूपए प्रोत्साहन धनराशि प्रदान करने की घोषणा की है। बुधवार का गणतंत्र दिवस पर प्रदर्शित उत्तराखण्ड की झांकी के प्रथम स्थान प्राप्त करने पर महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी, झांकी के टीम लीडर संयुक्त निदेशक सूचना के.एस.चौहान के साथ ही झांकी में सम्मिलित कलाकारों ने मुख्यमंत्री से भेंट की थी।
बता दें कि गणतंत्र दिवस परेड को अभी तक राजपथ के नाम से जाना जाता था, किंतु इस वर्ष उसका नाम बदलकर कर्तव्य पथ रखा गया है। नाम बदलने के बाद कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की यह पहली परेड थी, जिसमें उत्तराखंड की झांकी मानसखंड को देश मे प्रथम स्थान मिलने से इतिहास में उत्तराखंड राज्य का नाम दर्ज हो गया है।

 

झांकी में इन कलाकारों ने निभाई थी अहम भूमिका

टीम लीडर संयुक निदेशक के एस चौहान के नेतृत्व में झांकी में उत्तराखंड की कला और संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए उत्तराखंड का प्रसिद्ध छोलिया नृत्य करने में पिथौरागढ़ के भीम राम के दल के 16 कलाकारों का उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा। उत्तराखंड को देवभूमि के साथ ही योग भूमि भी कहा जाता है। झांकी के ऊपर योग करते हुए बारु सिंह और अनिल सिंह ने योग करते हुए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

झांकी के निर्माण तथा झांकी में सम्मिलित कलाकारों ने दिन रात मेहनत की, झांकी निर्माण का कार्य 31 दिसंबर को प्रारंभ किया गया था, जिसको सुबह 4 बजे से रात 12 बजे तक किया गया। साथ ही झांकी में सम्मिलित कलाकारों को टीम लीडर के साथ कड़ाके की सर्दी में कर्तव्य पथ रिहर्सल के लिए 4 बजे जाना पड़ता था।