Home उत्तराखंड चम्पावत – देवपुरा, बनबसा में जलभराव वालों स्थानों पर एसडीआरएफ ने चलाया...

चम्पावत – देवपुरा, बनबसा में जलभराव वालों स्थानों पर एसडीआरएफ ने चलाया रेस्क्यू अभियान 45 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया….

11
SHARE

उत्तराखण्ड में आसमान से आफत बरसने से नदी-नाले उफान पर हैं, जिसके चलते जलजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। प्रदेश के नैनीताल, चम्पावत, ऊधमसिंह नगर  जनपदों के निचले हिस्सों में जलभराव की स्तिथि के कारण एसडीआरएफ व स्थानीय पुलिस द्वारा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

रविवार देर रात एसडीआरएफ को एसडीएम टनकपुर के माध्यम से सूचना मिली कि जगपुरा, बनबसा में जल भराव हो रहा है। सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की टीम तत्काल जगपुरा के लिए रवाना गई। जहां 30 महिला, बच्चे और पुरुष बाढ़ के पानी में फंसे हुए थे। टीम ने तुरंत उन्हें सुरक्षित निकालने का कार्य शुरू किया। मुश्किल हालातों में भी टीम ने सभी को सुरक्षित निकाल कर बस द्वारा रैन बसेरा बनबसा के लिए रवाना किया।

वहीं जनपद के देवपुरा बनबसा में भी जलभराव के कारण कुछ लोगों के फंसे होने की सूचना मिलने पर एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। लगातार बढ़ते जल स्तर और भारी बारिश के बीच, देवपुरा बनबसा में रेस्क्यू कार्य शुरू किया गया। टीम ने 11 लोगों को सुरक्षित निकाला है, जिनमें 2 बच्चे, 4 महिलाएं और 5 पुरुष शामिल हैं।

रेस्क्यू कार्य को त्वरित गति से करने के लिए एसडीआरएफ टीम को दो भागों में बांटा गया है। एक टीम टनकपुर के वार्ड नंबर 9 में जलभराव के कारण रेस्क्यू कार्य में लगी हुई है। दूसरी टीम देवपुरा बनबसा में लगातार रेस्क्यू कार्य कर रही है।

सेनानायक एसडीआरएफ मणिकांत मिश्रा ने बताया कि उधम सिंह नगर एवं जनपद चंपावत में जल भराव वाले क्षेत्रों में एसडीआरएफ की कुल 04 टीमें काम कर रही हैं। वर्तमान में एसडीआरएफ की टीम के द्वारा बनबसा क्षेत्र से 45 महिला, पुरुष, बच्चों को सकुशल रेस्क्यू किया गया l