Home अंतर्राष्ट्रीय भारत की जमीन पर एक भी मैच नहीं जीता आयरलैंड, अफगानिस्तान के...

भारत की जमीन पर एक भी मैच नहीं जीता आयरलैंड, अफगानिस्तान के साथ आज से शुरू होगा कड़ा मुकाबला

1038
SHARE
भारतीय जमीन पर आयरलैंड की टीम अफगानिस्तान से एक भी मैच नहीं जीत सकी है। दोनों ही टीमों के बीच भारत में तीन मुकाबले खेले गए। तीनों ही मुकाबलों में अफगानिस्तान ने आयरलैंड को 3-0 से हराया था।

तीन मैचों की यह टी-20 सीरीज ग्रेटर नोएडा में वर्ष 2016-2017 में दोनों टीमों के बीच खेली गई थी। आज से शुरू हो रहे इस्लामिक बैंक ऑफ अफगानिस्तान कप की टी-20 सीरीज के पहले मैच में आयरलैंड का मुकाबला अफगानिस्तान से होगा।

राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में लगभग एक महीने तक दोनों टीमों के बीच होने वाले क्रिकेट के महासंग्राम के लिए बृहस्पतिवार से दोनों ही टीमें पहला टी-20 मैच खेलने मैदान पर उतरेंगी।

अफगानिस्तान की टीम को इस पिच की अच्छी समझ है। इसी मैदान पर उन्होंने पिछले साल मई-जून में बंगलादेश के साथ हुई तीन टी-20 सीरीज को 3-0 से जीत लिया था। इस ग्राउंड पर आयरलैंड की टीम पहली बार खेलने उतरेगी।

ये हैं दोनों टीमों के मजबूत हाथ

रायपुर स्थित स्टेडियम में अफगानिस्तान की टीम पिछले दस दिनों से सीरीज के लिए तैयारियां कर रही है। जबकि आयरलैंड की टीम भी मैच से तीन दिन पहले पहुंच कर तैयार है। दोनों ही टीमों के कप्तान सीरीज जीतने का दावा कर रहे हैं।

दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए सभी 13 मुकाबलों में अफगानिस्तान के बल्लेबाज मो. शहजाद ने 436 रन बनाए हैं। दोनों ही टीमों में सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में शहजाद पहले स्थान पर है। उनके बाद आयरलैंड के कप्तान पॉल स्टर्लिंग ने 347 रन बनाए हैं।

जबकि गेदबाजी में राशिद खान 18 विकेट चटका कर सबसे ज्यादा विकेट लेने की सूची में पहले स्थान पर है। राशिद ने एक मैच में तीन रन देकर पांच विकेट झटके हैं जो उनका गेंदबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

पांच साल से आयरलैंड पर हावी रहा है अफगानिस्तान

अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले पांच सालों से हुए मैचों में आयरलैंड की टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई है। दोनों ही टीमें अब तक 13 मुकाबले खेल चुकी है। इस 13 मुकाबलों में से अफगानिस्तान की टीम ने अब तक नौ मैच में जीत दर्ज की है।

तीन मैच आयरलैंड की टीम ने जीते है। जबकि एक मैच का कोई नतीजा नहीं रहा है। अफगानिस्तान की टीम पिछले सात मैचों से आयरलैंड को हराता आया है। इसके अलावा दोनों ही टीमों ने अब तक चार टी-20 सीरीज खेली हैं।

इन चार सीरीज में आयरलैंड ने एक व अफगानिस्तान ने तीन सीरीज जीते हैं। आयरलैंड की टीम ने 2009 मेें हुए श्रीलंका एसोसिएट टी-20 सीरीज को 1-0 से जीता था। इसके बाद उन्होंने एक भी सीरीज नहीं जीती है। हालांकि टी-20 वर्ल्ड क्वालीफायर के साल 2012 और 2013 में आयरलैंड की टीम का पलड़ा भारी रहा है। टीम ने दोनों ही क्वालीफायर में जीत दर्ज की है।