Home उत्तराखंड कक्षा 10 का रिजल्ट आने से पहले 11 वीं कक्षा में ऐसे...

कक्षा 10 का रिजल्ट आने से पहले 11 वीं कक्षा में ऐसे ले सकते हैं प्रवेश, माध्यमिक शिक्षा विभाग उत्तराखण्ड ने जारी किए आदेश….

199
SHARE

उत्तराखंड माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कक्षा 10 की परिषदीय परीक्षा में सम्मिलित छात्र छात्राओं को 01 अप्रैल 2022 से प्रारम्भ होने वाले शैक्षिक सत्र में कक्षा 11 में अनुबंध के आधार पर औपबंधिक प्रवेश देने के संबंध में नए दिशा निर्देश जारी किए हैं।निर्देशो में कहा गया है कि कक्षा 10 की परिषदीय परीक्षा 2022 19 अप्रैल 2022 को समाप्त हो चुकी है तथा परिषदीय परीक्षाओं के परिणाम आने में अभी समय लगने की संभावना है जिसके उपरांत ही कक्षा 11 में प्रवेश की कार्यवाही संपन्न की जाती है। तदक्रम में विद्यालय शिक्षा मंत्री उत्तराखंड सरकार द्वारा अपेक्षा की गई है कि कक्षा 10 के छात्र-छात्राओं को परीक्षा परिणाम घोषित होने से पूर्व के समय का छात्र हित में सदुपयोग करने के दृष्टिगत छात्र-छात्राओं को कक्षा 11 में औपबंधिक प्रवेश कराते हुए पठन-पाठन का कार्य प्रारंभ किया जाए।

अत: कक्षा 10 की परीक्षा में सम्मिलित छात्र छात्राओं को शैक्षिक सत्र 2022-23 में अनुबंध के आधार पर निम्न वत प्रतिबंधों के साथ कक्षा 11 में 5 मई 2022 से औपबंधिक प्रवेश प्रदान किया जाएगा।

जो छात्र छात्राएं 2022 हाई स्कूल कि परिषदीय परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं उन्हें अनुबंध के आधार पर कक्षा 11 में औपबंधिक प्रवेश दे दिया जाए।

यदि संबंधित छात्र छात्रा हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण हो जाता जाती है तो उसका प्रवेश नियमित कर दिया जाएगा।

यदि संबंधित छात्र छात्रा हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में अनुत्तीर्ण हो जाता है तो उसका कक्षा 11 में औपबंधिक प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा।

यदि छात्र छात्रा जिस विद्यालय से हाई स्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में सम्मिलित हुआ है उससे इतर विद्यालय में प्रवेश लेना चाहता है तो वह अपने मूल विद्यालय के प्रधानाचार्य से हाई स्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में सम्मिलित होने का प्रमाण पत्र प्राप्त कर प्रस्तुत करेगा, जिस आधार परउसे औपबंधिक प्रवेश दिया जा सकेगा। ऐसे छात्र/छात्रा हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण होने के उपरांत अंकपत्र सह प्रमाण पत्र एवं स्थानान्तरण प्रमाण पत्र मूल विद्यालय से प्राप्त कर प्रस्तुत करेगा, इसके उपरांत उसका प्रवेश नियमित कर दिया जाएगा।

कक्षा 11 में औपबंधिक प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र/छात्रा तथा उनके अभिभावक से प्रवेश लेते समय इस आशय का अनुबंध प्राप्त कर लिया जाय कि उस छात्र/छात्रा का प्रवेश हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा 2022 में अनुत्तीर्ण होलजाता/जाती है तो उसका कक्षा 11 में औपबंधिक प्रवेश निरस्त कर दिया जाय।

कक्षा 11 में औपबन्धिक रूप से प्रवेश लेते वले छात्र/छात्राओं हेतु पृथक से अस्थाई प्रवेश पंजिका तैयार की जाएगी।