Home उत्तराखंड नए अंदाज में आया बेडू पाको बारामासा, उत्तराखण्ड के सभी प्रसिद्ध लोकगायकों...

नए अंदाज में आया बेडू पाको बारामासा, उत्तराखण्ड के सभी प्रसिद्ध लोकगायकों ने दी है अपनी आवाज….

50
SHARE

उत्तराखंड का ऐतिहासिक गीत बेडू पाको जो कि देश ही नहीं विदेशों में भी लोकप्रिय है, अब नए अंदाज में रिलीज हुआ है। इस गीत को उत्तराखण्ड के सभी प्रसिद्ध लोकगायकों ने अपनी आवाज दी है जो कि अपने आप में एक इतिहास है। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर देहरादून में सीएम पुष्कर सिंह धामी, हंस फाउंडेशन के संस्थापक मंगला माता व भोले जी महाराज सहित कई लोक-कलाकारों की मौजूदगी में चांदनी इंटरप्राइजेज के यूट्यूब चैनल से बेडु पाको गीत का नया वर्ज़न रिलीज हुवा है।

चांदनी इंटरप्राइजेज के नवीन टोलिया ने उत्तराखण्ड के इन लोकगायकों की आवाज को एक माला में पिरोने का काम किया है, जिससे बेडु पाको बरोमासा को एक नया रूप मिला है।

इस गीत में कुमाऊं गढ़वाल के पुराने दिग्गज गायको के साथ नई पीढ़ी के युवा गायकों ने भी अपनी आवाज दी है। महिला गायको में मीना राणा, कल्पना चौहान, हेमा ध्यानी तथा रेशमा शाह ने अपनी मधुर आवाज इस गीत को दी है। इस ऐतिहासिक गीत को  संगीत प्रसिद्ध संगीतज्ञ रणजीत सिंह ने दिया है। बेडु पाको में पारम्परिक अंतरों के अलावा इसमें कुछ अन्तरे बढ़ाएं गए हैं, जिन्हे हेमंत बिष्ट के सहयोग से जोड़ा गया है।

इस ओरिजिनल गीत के रचिएता स्व. विजेंद्र लाल शाह और स्व. मोहन उप्रेती हैं। इस गीत को सर्वप्रथम 1952 में राजकीय इंटरकालेज नैनीताल के मंच पर गाया था।

देखिए बेडू पाको बारामासा नया गाना-